Skip to content

बी एड के फॉर्म कब भरे जायेंगे 2022 Rajasthan

हर साल राजस्थान में लाखों स्टूडेंट्स बीएड करने के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते है। अगर आप बी एड करना चाहते है तो आपको यहाँ पर बी एड के फॉर्म कब भरे जायेंगे 2022 Rajasthan के बारे में बताया गया है। आवेदन फॉर्म भरने के लिंक, महत्वपूर्ण तारीख आदि सभी डिटेल्स इस आर्टिकल में उपलब्ध है।

Graduation या बाहरवीं कर रहे है या यह दोनों कर चुके स्टूडेंट्स नया साल शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पूर्व यह जानने की कोशिश करते है कि राजस्थान में b.ed के फॉर्म कब भरे जाएंगे 2022 ताकि वे प्रवेश परीक्षा के लिए समय रहते application form भर पाएं।

लेटेस्ट अपडेट: राजस्थान बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए application form जल्द जारी किए जाएंगे। स्टूडेंट्स को अब bed form kab nikalega प्रश्न को नहीं पूछना पड़ेगा।

बी एड के फॉर्म कब भरे जायेंगे 2022 Rajasthan

बीएड प्रवेश परीक्षा का उद्धेश्य राजस्थान में बी.एड कॉलेजों में बी.एड/BA BEd/ BSc BED Courses में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करना है। इस परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स 2022 में b ed के फॉर्म कब भरे जाएंगे से रिलेटेड पूरी जानकारी पा सकते है।

बी एड के फॉर्म कब भरे जायेंगे 2022 Rajasthan

राजस्थान बीएड आवेदन पत्र 2022 को जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर द्वारा जारी किया जाएगा। स्टूडेंट्स बी.एड प्रवेश परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकेंगे। बी.एड प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए applicants केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

हजारों स्टूडेंट्स के मन में यह सवाल आ रहा है कि राजस्थान में b.ed के फॉर्म कब भरे जाएंगे 2022 या bed ka form kab niklega तो उन्हें बता दें कि JNVU Jodhpur द्वारा जल्द ही बीएड प्रवेश परीक्षा के application form जारी किए जाएंगे।

सभी स्टूडेंट्स बी.एड आवेदन पत्र फॉर्म भरने से पहले, निर्धारित पात्रता और मानदंड की जांच अवश्य कर लें। UG कर चुके या कर रहे स्टूडेंट्स दो वर्षीय बीएड कोर्स एवं बाहरवीं कर चुके या कर रहे स्टूडेंट चार वर्षीय integrated बीए बीएड / बीएससी बीएड कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है।

Applicants को आवेदन करते समय सभी जानकारी ध्यान से भरनी है और ऑफिसियल डॉक्युमेंट्स को ही अपलोड करना है। यदि applicant कोई गलत जानकारी भरता है, तो उसका आवेदन प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद भी रद्द कर दिया जाएगा। Applicants नीचे दी गई तालिका के माध्यम से राजस्थान बी.एड 2022 आवेदन पत्र की महत्वपूर्ण तिथियों देख सकते हैं।

परीक्षा का नामबीएड प्रवेश परीक्षा 2022
Conducting AuthorityJai Narayan Vyas University, Jodhpur
परीक्षा का प्रकारस्टेट लेवल एग्जाम
आवेदन फॉर्म जारी होने की तिथि
आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथिजल्द घोषित की जाएगी
फीस भरने की अंतिम तिथि
ऑफिसियल वेबसाइट
डायरेक्ट लिंकAvailable soon

स्टूडेंट्स बीएड के फॉर्म सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही भर सकते है। यूनिवर्सिटी द्वारा ऑफ़लाइन बीएड का फॉर्म भरने की कोई सुविधा नहीं दी जा रही है। सभी स्टूडेंट्स को बीएड 2022 प्रवेश परीक्षा का application form भरने का लिंक इस आर्टिकल में आगे दिया गया है।

राजस्थान में B ED के फॉर्म कब निकलेंगे

जिन स्टूडेंट्स ने बीए/बीएससी/बीकॉम या अन्य कोई UG डिग्री कर ली है एवं शिक्षण के क्षेत्र में आना चाहते है, उन्हें बीएड करने के लिए बीएड प्रवेश परीक्षा को पास करना जरूरी है। ऐसे में कई स्टूडेंट्स के मन में यह सवाल आ रहा है कि राजस्थान में B ED के फॉर्म कब निकलेंगे तो उन्हें बता दें कि राजस्थान में बीएड के फॉर्म जल्द निकलेंगे।

इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन राजस्थान में जय नारायण व्यास यूनिवर्सिटी द्वारा किया जा रहा है। स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी द्वारा बीएड प्रवेश परीक्षा का prospects जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन करना है। यूनिवर्सिटी द्वारा इस परीक्षा के लिए एक स्पेशल वेबसाइट बनाई गई है जिसमें ऑनलाइन आवेदन से लेकर एडमिट कार्ड जारी करने, परीक्षा तिथि बताने, & cousling करने संबंधित सारी प्रक्रिया करी जाएगी।

जो स्टूडेंट्स B ED के फॉर्म भर देते है, उन applicants के लिए exam conducting authority द्वारा B.Ed प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के लिए B.ED प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। प्रवेश पत्र केवल उन्हीं स्टूडेंट्स के लिए जारी किया जाएगा जो अंतिम तिथि तक अपना आवेदन फॉर्म भरकर application fees जमा करवा चुके है।


अगर आपका राजस्थान बीएड के फॉर्म भरे जाएंगे 2022 से जुड़ा कोई प्रश्न है तो कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से जरूर पूछें। साथ ही इस आर्टिकल को अपने साथियों के साथ सोशल मीडिया के जरिए जरूर शेयर करें।

😍 पसंद आया? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

1 thought on “बी एड के फॉर्म कब भरे जायेंगे 2022 Rajasthan”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

हर अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करें