Skip to content

कॉलेज में एडमिशन के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए 2023

यूनिवर्सिटी या कॉलेज में एडमिशन लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों के आवेदन फॉर्म भरने से पहले यह सवाल जरूर रहता है कि कॉलेज में एडमिशन के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए. अभ्यर्थियों की इसी सवाल का जवाब देने के लिए यह आर्टिकल लिखा गया है जिसमें स्टूडेंट्स को यह विस्तृत रूप से बताया गया है कि कॉलेज में एडमिशन के लिए क्या-क्या लगता है.

College admission documents list in hindi सभी स्टूडेंट्स के लिए बहुत सहायक है क्योंकि भारत में हर साल लाखों स्टूडेंट्स विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन करते है लेकिन उन्हें कॉलेज में प्रवेश के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स की पूरी जानकारी नहीं होती है। इस वजह से उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है एवं कई बार तो application form भी रद्द हो जाते है।

कॉलेज में एडमिशन के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

कॉलेज में एडमिशन के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

स्टूडेंट्स कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए application form भरने से पहले अपने सभी डॉक्युमेंट्स तैयार रखें ताकि आवेदन फॉर्म भरने के दौरान या इसके बाद स्टूडेंट्स को किसी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े। स्टूडेंट्स को कॉलेज में एडमिशन के लिए निम्न डॉक्यूमेंट की जरूरत रहती है:

  • 10th Marksheet.
  • 12th Marksheet.
  • Transfer Certificate.
  • Character Certificate.
  • Domiclie.
  • SC/ST/PWD Certificate (in the name of the candidate) issued by the competent authority.
  • OBC Certificate (in the name of the Candidate) issued by the competent authority.
  • Migration Certificate.
  • Passport Size Photographs.
  • Income Certificate.
  • Photocopy of Address proof like Voter ID, Aadhar Card, Ration Card, and Driving License photocopy
  • Sports Certificate (if applicable).

अगर कोई स्टूडेंट्स बीए बीएससी बीकॉम इत्यादि कोर्स न करते हुए नीट या आईआईटी के द्वारा मेडिकल कॉलेज या इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन ले रहा है तो उसे ऊपर दिए डॉक्युमेंट्स के साथ कुछ अतिरिक्त डॉक्युमेंट्स प्रोवाइड करने की जरूरत रहेगी जैसे नीट/JEE Rank Card, Allotment letter, Anti Raging affidavit etc.

इसके अलावा अगर कोई स्टूडेंट कॉलेज में UG Course जैसे BA, BSc, BCOM, BBA, BCA, BLis कोर्स में प्रवेश न लेते हुए किसी PG Course जैसे MA, MSc, MCOM, MCA, MBA etc. कोर्स में प्रवेश ले रहा है तो स्टूडेंट्स को eligibility के लिए 12th के सर्टिफिकेट के स्थान पर जिस कॉलेज से UG Course किया है, उसका passing certificate की जरूरत होती है।

जानें कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए

Note: सभी कॉलेज में एडमिशन के लिए अलग-अलग documents की आवश्यकता होती है जैसे दो अलग-अलग जिलों/राज्यों मे स्थित कॉलेज या अलग-अलग यूनिवर्सिटी से जुड़े कॉलेजों में documents की requirements अलग हो सकती है। स्टूडेंट्स किसी specific college के admission हेतु आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट उस कॉलेज या जिस यूनिवर्सिटी से वो कॉलेज जुड़ा हुआ की वेबसाइट से प्राप्त कर सकता है।

कॉलेज में एडमिशन लेने की प्रक्रिया

आपने जान लिया है कि कॉलेज में एडमिशन के लिए क्या-क्या लगता है तो अब हम आपको बताते है कि स्टूडेंट्स के लिए किसी कॉलेज में एडमिशन लेने का क्या प्रोसेस है एवं वे किसी भी कॉलेज में किस प्रकार प्रवेश ले सकते है।

भारत में अधिकतर कॉलेज में एडमिशन स्टूडेंट्स को उनके पिछली कक्षा में आए मार्क्स/प्रतिशत के आधार पर मिलता है। मान लीजिए कोई स्टूडेंट graduation करना चाहता है तो उसे 12th करने के बाद जिस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना है, उस यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फोरम भरना होगा।

एडमिशन के लिए योग्य सभी अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात यूनिवर्सिटी द्वारा उस कोर्स के लिए कट ऑफ / मेरिट लिस्ट जारी की जाती है जो 12th में आए मार्क्स के आधार पर होती है। स्टूडेंट्स को इस कट ऑफ लिस्ट में अपना नाम देखकर यूनिवर्सिटी/कॉलेज में जाकर एडमिशन फोरम भरना होता है।

इस प्रकार स्टूडेंट्स का किसी भी कोर्स में एडमिशन कन्फर्म हो जाता है। यूनिवर्सिटी/कॉलेज द्वारा लगभग सभी कोर्सेज के लिए एक से अधिक कट ऑफ लिस्ट जारी की जाती है तो स्टूडेंट्स जिस भी यूनिवर्सिटी के माध्यम से आवेदन कर रहे है, उसके पोर्टल पर समय-समय पर मेरिट लिस्ट सेक्शन को देखते रहें।

इसके अलावा कई यूनिवर्सिटी/कॉलेज द्वारा विभिन्न कोर्सेज में प्रवेश entrance test द्वारा होता है जैसे आईआईटी, नीट, BHU, DU, etc. इन कॉलेज में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को पहले entrance test पास करना होता है एवं इसके बाद यूनिवर्सिटी द्वारा स्टूडेंट्स को कोर्स में उपलब्ध सीटों के आधार पर प्रवेश मिलता है।


अगर अभी भी किसी स्टूडेंट के मन में कॉलेज में एडमिशन के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए से जुड़ा कोई प्रश्न या सवाल है तो कमेन्ट करके जरूर पूछें। हमारी टीम के द्वारा आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

16 thoughts on “कॉलेज में एडमिशन के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए 2023”

  1. Sir mene graduation complete kiya hai this year but my percentage is less than 50.. so I want to do now ba mass communication with CUET based so kya main kar sakte ho bina 12th class ki tc ki

  2. Sir ya mam anyone person please tell me my question, actually, I am confused, if I fill the form for BCom first year admission but I am confused admission ke liye entrance exam important hai ya Bina entrance exam ke hi admission degree college me ho Sakta hai

    1. It depends on ki kai university/college me bina entrance ke admission ho jata h jabki kuch college/university men admission ke liye entrance test clear karna jaruri h

  3. ‌नोन कालेज फार्म भरने के बाद कालेज में एडमिशन कब ले

  4. शादी के बाद यदि सरनेम सेम हो तो कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए रहते हैं कॉलेज में एडमिशन के लिए और यदि आधार अपडेट पिता से पति के नाम पर हो गया हो तब कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए रहते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हर अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें