Skip to content

कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए 2022

  • 23 May, 2022

कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए, यह एक ऐसा प्रश्न है जो हर उस विद्यार्थी के मन में रहता है जो एक अच्छे प्राइवेट/सरकारी कॉलेज में किसी कोर्स में प्रवेश लेना चाहता है। स्टूडेंट्स की इस समस्या का समाधान के लिए यहाँ हमने college me admission ke liye kitne percentage chahiye 2022 के बारे में बताया है।

BA, BSc, BCOM, BCA, etc कोर्सेज में admission के लिए कितने परसेंट चाहिए, यह पूरी जानकारी विद्यार्थियों को इस आर्टिकल में दी गई है। इसके अलावा स्टूडेंट्स सत्र 2022-23 के लिए सरकारी एवं प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन के लिए आवश्यक प्रतिशतों (percentage) के बारे में यहाँ से जान पाएंगे।

जानें कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए

कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए

जिन स्टूडेंट्स ने बाहरवीं कक्षा को आर्ट्स संकाय से किया है, वे जानना चाहते है कि ba me admission ke liye kitne percentage chahiye. साथ ही विज्ञान वर्ग से 12th करने वाले विद्यार्थियों को b.sc me admission ke liye kitne percentage chahiye के बारे में जानना है.

इसके अलावा वाणिज्य संकाय से बाहरवीं पास कर चुके वे स्टूडेंट्स जो बीकॉम करना चाहते है, उन्हें b.com me admission ke liye kitne percentage chahiye के बारे में जानना है ताकि वे निश्चित हो सकें कि कॉलेज में प्रवेश हेतु कितने प्रतिशत चाहिए। बीसीए करने के इच्छुक विद्यार्थी bca me admission ke liye kitne percentage chahiye के बारे में जानने को उत्सुक है।

इसके साथ ही अलग-अलग कॉलेजों में एडमिशन हेतु अलग-अलग प्रतिशत की मांग होती है और यह चीज हर कॉलेज के अलग-अलग कोर्स पर भी निर्भर करती है क्योंकि किसी कोर्स में एडमिशन के लिए कम पर्सेन्ट चाहिए तो किसी कोर्स में admission हेतु ज्यादा percentage की आवश्यकता रहती है।

अगर कोई स्टूडेंट्स 12th करने की बाद आईआईटी, एमबीबीएस, लॉ इत्यादि करने की सोच रहा है तो उसे न सिर्फ बाहरवीं में अच्छे प्रतिशत चाहिए बल्कि प्रवेश परीक्षा को भी बहुत अच्छे numbers के साथ पास करना जरूरी है। इसके साथ ही इन कॉलेजों में एडमिशन केटेगरी के अनुसार भी होता है तो कई बार स्टूडेंट्स को किसी केटेगरी की सभी सीटें फुल हो जाने पर प्रवेश नहीं मिल पाता है।

Govt College Me Admission Ke Liye Kitne Percentage Chahiye

भारत में 28 राज्य एवं 8 केंद्र शासित प्रदेश है। प्रत्येक राज्य के हर जिलें में कम से एक Govt College तो है ही लेकिन अधिकतर जिलों में एक से ज्यादा गवर्नमेंट कॉलेज है। इन कॉलेजों में एडमिशन के लिए हर साल हजारों विद्यार्थी आवेदन करते है लेकिन सभी विद्यार्थियों को कॉलेज में प्रवेश नहीं मिल पाता है।

गवर्नमेंट कॉलेज में आवेदन करने वाले सभी विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं मिलने का कारण है कि प्रत्येक कॉलेज में हर कोर्स में एडमिशन के लिए सीटें फिक्स होती है एवं कॉलेज सिर्फ उन्ही स्टूडेंट्स को प्रवेश देता है जो मिनिमम पर्सेन्ट रखता है यानि मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन मिलता है।

अगर हम सामान्य रूप से देखें तो Govt college में BA, BSc, BCOM जैसे कोर्सेज में एडमिशन के लिए कम से कम बाहरवीं कक्षा में 70% चाहिए होते है। अगर किसी स्टूडेंट के इससे कम पर्सेन्ट है तो इस बात की कम संभावना है कि उसे सरकारी कॉलेज में प्रवेश मिल सकेगा।

जो स्टूडेंट्स बीए, बीएससी, बीकॉम इत्यादि कोर्सेज में एडमिशन के लिए न्यूनतम प्रतिशत सीमा को पूरा करते है, वे application फोरम भरने के बाद उन्हें कॉलेज में एडमिशन के लिए जरूरी डाक्यूमेन्ट तैयारी रखने चाहिए ताकि एडमिशन लेने में कोई परेशानी न आएं।

साथ ही यह भी ध्यान में रखें कि अगर किसी जिले या स्थान पर कई ज्यादा सरकारी कॉलेज है तो वहाँ पर स्टूडेंट्स को 45% होने पर भी एडमिशन मिल सकता है। यह बात ऐसे गवर्नमेंट कॉलेज पर भी लागू होती है जो दूर-दराज के गांवों/कस्बों में स्थित है एवं वहाँ कॉलेज में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स कम है।

यह देखें: Maharaja College Jaipur Admission Form 2022

Private College Me Admission Ke Liye Kitne Percentage Chahiye

सरकारी कॉलेज की तुलना में प्राइवेट कॉलेज में प्रवेश मिलना आसान है क्योंकि सरकारी कॉलेजों की तुलना में प्राइवेट कॉलेजों की संख्या ज्यादा है तो इनमें प्रवेश पाना आसान हो जाता है। हालांकि भारत में कई ऐसे पॉपुलर प्राइवेट कॉलेज है जिनमें एडमिशन पाना आसान नहीं है क्योंकि इन कॉलेजों द्वारा स्टूडेंट्स के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होता है एवं एक निश्चित कट ऑफ तक ही प्रवेश दिया जाता है।

सामान्यत: देखा जाए तो जिन स्टूडेंट्स को सरकारी कॉलेजों में प्रवेश नहीं मिल पाता है तो उन्हें Private College में Admission मिल जाता है क्योंकि Private College में Admission के लिए कम Percentage चाहिए होते है एवं कोर्सेज में सीटों की संख्या भी फिक्स नहीं होती है।

अगर एक अच्छे प्राइवेट कॉलेज की बात करें तो उसमें 50% से अधिक वाले स्टूडेंट्स को बीए, बीएससी, बीकॉम इत्यादि सभी कोर्स में easily admission मिल जाता है। इसके अलावा यदि किसी स्टूडेंट्स के इससे भी कम percentage है तो वो अपने शहर के किसी भी निजी कॉलेज में प्रवेश ले सकता है, वहाँ पर प्रतिशत ज्यादा मायने नहीं रखते है।

बीटेक, बीई, बीसीए जैसे कोर्सेज में प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन हेतु कम से कम 70% होना जरूरी है लेकिन यह भी अलग-अलग कॉलेज के अनुसार अलग हो सकता है तो बेहतर रहेगा कि स्टूडेंट्स इस बारे में अधिक जानकारी हेतु उस कॉलेज से संपर्क करें। कई कॉलेज इन technology रिलेटेड कोर्सेज में प्रवेश हेतु एन्ट्रन्स टेस्ट का भी आयोजन करते है।

कोई स्टूडेंट किसी specific कॉलेज में admission हेतु आवश्यक percentage के बारे में जानना चाहता है तो वो उस कॉलेज या उस कॉलेज की यूनिवर्सिटी से संपर्क इस बारे में जान सकता है। इस बारे में यदि कोई प्रश्न है तो स्टूडेंट्स नीचे कमेन्ट करके भी पूछ सकते है।

😍 पसंद आया? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

6 thoughts on “कॉलेज में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए 2022”

  1. मैने अभी 12 कक्षा 83 प्रतिशत अंको के साथ पास की है मुझे महा विधालय मे कितने अंको की आवश्यकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

हर अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करें