Skip to content

Rajasthan BSTC Fee Refund 2022, DELED Counselling Fees Refund

  • 24 May, 2022

जिन स्टूडेंट्स ने बीएसटीसी काउंसलिंग में भाग लिया और कॉलेज नहीं मिला है तो उनके मन में यह सवाल जरूर होगा कि bstc fees refund कब तक होगी। इस आर्टिकल में हमने rajasthan deled bstc counselling fee refund 2021-22 का full process बताया है।

Recent Update: BSTC Counselling Fees Refund 2021 शुरू हो गया है। स्टूडेंट्स bstc फीस वापसी 2022 के लिए पूरे प्रोसेस को यहाँ से जानकर online refund form apply कर सकते है।

राजस्थान में हर साल बीएसटीसी के लिए लाखों स्टूडेंट्स द्वारा ऑनलाइन आवेदन किए जाते है और बीएसटीसी एग्जाम दिया जाता है। इसके बाद इसका रिजल्ट जारी होने के बाद कॉलेज में काउंसलिंग कराने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाते है।

हर स्टूडेंट काउंसलिंग फॉर्म भर सकता है लेकिन सभी को bstc करने के लिए कॉलेज नहीं मिलती है। ऐसे में काउंसलिंग फॉर्म भरने के लिए जो फीस लगती है, उसे अथॉरिटी द्वारा वापस कर दिया जाता है।

यहाँ bstc fee refund process 2021-22 के साथ-साथ bstc refund helpline number भी दिए है ताकि कोई भी परेशानी आने पर हेल्प ली जा सकती है।

Rajasthan BSTC Counselling Fees Refund 2021, DELED Fee Refund

Rajasthan bstc counselling fee refund 2022

बीएसटीसी जिसे DELED भी कहा जाता है, एक बहुत प्रसिद्ध एग्जाम और कोर्स है। इसमें प्रवेश पाने के लिए pre deled exam का आयोजन किया जाता है। Pre deled exam का result announce होने पर students बीएसटीसी डीएलएड काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन काउंसलिंग फॉर्म fill करते है।

यह काउंसलिंग प्रक्रिया सरकार द्वारा बीएसटीसी कोर्स कराने के लिए रजिस्टर्ड कॉलेज में एडमिशन के लिए होती है और इनमें मेरिट (ज्यादा नंबरों) के आधार पर प्रवेश मिलता है।

सत्र 2021-22 में बीएसटीसी की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में ₹3000 फीस ली गई। अगर किसी स्टूडेंट को काउंसलिंग में कॉलेज नहीं मिला है तो उसे फीस रिफंड कर दी जाती है लेकिन उसके लिए यह शर्तें है:

  • बीएसटीसी कॉलेज में प्रवेश के लिए काउंसलिंग कराई है लेकिन कॉलेज नहीं मिला,
  • बीएसटीसी काउंसलिंग में कॉलेज मिल गया लेकिन पसंद नहीं आने या अन्य किसी कारण से प्रवेश नहीं लेने पर।

Steps for Filling Online DELED BSTC Refund Form 2022

अगर आपको BSTC Counselling में कॉलेज allot नहीं हुआ है या allot होने पर भी आपने कॉलेज में admission नहीं लिया है तो आपको fee refund के लिए online apply करना है। इसके लिए ये Documents Required है; bstc form details, counseling number, roll number & bank account passbook.

इसके बाद आपको DELED की ऑफिसियल साइट predeled.com पर refund के लिए online form fill करना है। ध्यान दें कि आप रिफन्ड फॉर्म में सभी आवश्यक डिटेल्स पूर्ण रूप से सही भर रहे है।

बीएसटीसी फीस वापसी का फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले predeled.com पर Application ID & Password से Candidate Login करें। इसके बाद Apply For Refund के ऑप्शन पर क्लिक कर अपने बैंक अकाउंट आदि की डिटेल डालकर फॉर्म सबमिट कर दें।

बैंक अकाउंट डिटेल अभ्यर्थी खुद की या सिर्फ अपने माता-पिता की डाल सकता है। इसके अलावा अन्य किसी की बैंक अकाउंट डिटेल डालने पर फीस रिफंड नहीं की जाएगी। जिन स्टूडेंट्स के पास खुद का बैंक अकाउंट नहीं है, वो अपने माता-पिता में से किसी एक की बैंक अकाउंट डिटेल्स डालें।

Exam NamePre DELED (BSTC)
Form TypeRefund Form
Refund Form Starting Date29 April 2022
Refund ProcessOnline
Last Date20 May 2022
Official Websitepredeled.com
Fees Refund GuidelinesDOWNLOAD

Online DELED Refund Form भरने के कुछ दिनों या महीनों के बाद आपके दिए हुए बैंक अकाउंट में काउंसलिंग फीस के रुपए रिफन्ड कर दिए जाएंगे। यह निम्न तरीके से होंगे:

  • अगर आपको काउंसलिंग में कॉलेज मिल गया था और आपने admission नहीं लिया था तो ₹400 प्रोसेसिंग फीस काटकर remaind amount बैंक अकाउंट में deposit कर दिया जाएगा
  • College नहीं मिलने कि स्थिति में ₹100 काटकर बाकी के पैसे रिफन्ड के रूप में बैंक अकाउंट में भेजे जाएंगे।

नोट: BSTC 2021 के लिए रिफंड फॉर्म 29 April 2022 से शुरू हुए थे एवं 20 मई 2022 को बंद हो गए है। इससे जुड़े सभी latest update के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें ताकि कोई भी अपडेट आने पर आप सबसे पहले जान पाएं।

How to Check BSTC Fee Refund Status

DELED / BSTC का रिफंड देखने का स्टेटस देखने की कोई भी सुविधा अभी तक predeled.com द्वारा शुरू नहीं की गई है।

अगर आपको बैंक अकाउंट में रिफंड नहीं मिलता है तो officials डाक पोस्ट के द्वारा रिफंड चेक भी भेज सकते है। इसके अलावा आप अधिक जानकारी के लिए bstc refund helpline number 0151-2226570 पर contact भी कर सकते है।

BSTc Fee Refund 2022

Bstc counselling fees refund 2022 लेने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। स्टूडेंट्स को किसी तरह से बीएसटीसी की फीस ऑफलाइन रिफन्ड नहीं की जाएगी। स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट पर रिफन्ड फॉर्म भरना है एवं इसके बाद अथॉरिटी द्वारा सभी डिटेल्स को verify करके फीस रिफन्ड कर दी जाएगी।

Pre deled fee refund के लिए अगर आपका कोर प्रश्न है या इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी लेनी है तो आप कमेन्ट करके बता सकते है। हमारी टीम के द्वारा आपके प्रश्नों का जवाब जल्द से जल्द दिया जाएगा।

FAQs about BSTC Counselling Fees Refund

बीएसटीसी 2021-22 फीस रिफंड प्रक्रिया क्या है

बीएसटीसी की फीस रिफंड के लिए students को official website पर रीफंड फॉर्म भरना होगा। इसके बाद रिफंड के पैसे बैंक अकाउंट में भेज दिए जाएंगे

क्या बिना फॉर्म भरे भी deled की fees refund होगी

कई बार फॉर्म नहीं भरने पर भी students को चेक के माध्यम से फीस रिफंड कर दी जाती है हालांकि रिफंड फॉर्म भरना सबसे बेहतर ऑप्शन है ताकि बिना किसी समस्या के counsling fee refund कर दी जावें।

BSTC Counselling Fee Refund Last Date क्या है

deled यानि bstc की कॉउन्सलिंग फीस रिफंड के लिए लास्ट डेट 20 मई 2022 है।

अगर आपको Rajasthan deled bstc fee refund 2021-22 से related कोई भी doubt या question है तो जरूर पूछें। अगर किसी स्टूडेंट को अभी तक रिफन्ड प्राप्त नहीं हुआ है तो उससे रिलेटेड सुझाव भी उपलब्ध है। धन्यवाद.

😍 पसंद आया? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

84 thoughts on “Rajasthan BSTC Fee Refund 2022, DELED Counselling Fees Refund”

  1. Satya Narayan gadri

    bstc ka counselling fees return kab shuru hoga sir request hai ki hamari fees jald se jald lotane ki krepa kar

Leave a Reply

Your email address will not be published.

हर अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करें