Rajasthan BSTC Fee Refund 2020-21, DELED Counselling Fees Refund

जिन स्टूडेंट्स ने बीएसटीसी काउंसलिंग में भाग लिया और कॉलेज नहीं मिला है तो उनके मन में यह सवाल जरूर होगा कि bstc fees refund कब तक होगी। इस आर्टिकल में हमने rajasthan deled bstc counselling fee refund 2020-21 का full process बताया है।

Recent Update: BSTC Counselling Fees Refund 2021 शुरू हो गया है। स्टूडेंट्स bstc फीस वापसी 2021 के लिए पूरा प्रोसेस यहाँ से जान सकते है।

राजस्थान में हर साल बीएसटीसी के लिए लाखों स्टूडेंट्स द्वारा ऑनलाइन आवेदन किए जाते है और बीएसटीसी एग्जाम दिया जाता है। इसके बाद इसका रिजल्ट जारी होने के बाद कॉलेज में काउंसलिंग कराने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाते है।

हर स्टूडेंट काउंसलिंग फॉर्म भर सकता है लेकिन सभी को bstc करने के लिए कॉलेज नहीं मिलती है। ऐसे में काउंसलिंग फॉर्म भरने के लिए जो फीस लगती है, उसे अथॉरिटी द्वारा वापस कर दिया जाता है।

यहाँ bstc fee refund process 2020-21 के साथ-साथ bstc refund helpline number भी दिए है ताकि कोई भी परेशानी आने पर हेल्प ली जा सकती है।

Rajasthan BSTC Counselling Fees Refund 2020, DELED Fee Refund

rajasthan bstc counselling fee refund 2020

बीएसटीसी जिसे DELED भी कहा जाता है, एक बहुत प्रसिद्ध एग्जाम और कोर्स है। इसमें प्रवेश पाने के लिए pre deled exam का आयोजन किया जाता है। Pre deled exam का result announce होने पर students बीएसटीसी डीएलएड काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन काउंसलिंग फॉर्म fill करते है।

यह काउंसलिंग प्रक्रिया सरकार द्वारा बीएसटीसी कोर्स कराने के लिए रजिस्टर्ड कॉलेज में एडमिशन के लिए होती है और इनमें मेरिट (ज्यादा नंबरों) के आधार पर प्रवेश मिलता है।

सत्र 2020-21 में बीएसटीसी की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में ₹3000 फीस ली गई। अगर किसी स्टूडेंट को काउंसलिंग में कॉलेज नहीं मिला है तो उसे फीस रिफंड कर दी जाती है लेकिन उसके लिए यह शर्तें है:

  • बीएसटीसी कॉलेज में प्रवेश के लिए काउंसलिंग कराई है लेकिन कॉलेज नहीं मिला,
  • बीएसटीसी काउंसलिंग में कॉलेज मिल गया लेकिन पसंद नहीं आने या अन्य किसी कारण से प्रवेश नहीं लेने पर।

Steps for Filling Online DELED BSTC Refund Form

अगर आपको BSTC Counselling में कॉलेज allot नहीं हुआ है या allot होने पर भी आपने कॉलेज में admission नहीं लिया है तो आपको fee refund के लिए online apply करना है। इसके लिए ये Documents Required है; bstc form details, counseling number, roll number & bank account passbook.

इसके बाद आपको DELED की ऑफिसियल साइट predeled.com पर refund के लिए online form fill करना है। ध्यान दें कि आप रिफन्ड फॉर्म में सभी आवश्यक डिटेल्स पूर्ण रूप से सही भर रहे है।

बीएसटीसी फीस वापसी का फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले predeled.com पर Application ID & Password से Candidate Login करें। इसके बाद Apply For Refund के ऑप्शन पर क्लिक कर अपने बैंक अकाउंट आदि की डिटेल डालकर फॉर्म सबमिट कर दें।

बैंक अकाउंट डिटेल अभ्यर्थी खुद की या सिर्फ अपने माता-पिता की डाल सकता है। इसके अलावा अन्य किसी की बैंक अकाउंट डिटेल डालने पर फीस रिफंड नहीं की जाएगी।

Exam NamePre DELED (BSTC)
Form TypeRefund Form
Official Websitepredeled.com
Fees Refund GuidelinesDOWNLOAD

Online DELED Refund Form भरने के कुछ दिनों या महीनों के बाद आपके दिए हुए बैंक अकाउंट में काउंसलिंग फीस के रुपए रिफन्ड कर दिए जाएंगे। यह निम्न तरीके से होंगे:

  • अगर आपको काउंसलिंग में कॉलेज मिल गया था और आपने admission नहीं लिया था तो ₹400 प्रोसेसिंग फीस काटकर remaind amount बैंक अकाउंट में deposit कर दिया जाएगा
  • College नहीं मिलने कि स्थिति में ₹100 काटकर बाकी के पैसे रिफन्ड के रूप में बैंक अकाउंट में भेजे जाएंगे।

नोट: BSTC 2021 के लिए रिफंड फॉर्म शुरू हो चुके है। इससे जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें ताकि कोई भी अपडेट आने पर आप सबसे पहले जान पाएं।

How to Check BSTC Fee Refund Status

DELED / BSTC का रिफंड देखने का स्टेटस देखने की कोई भी सुविधा अभी तक predeled.com द्वारा शुरू नहीं की गई है।

अगर आपको बैंक अकाउंट में रिफंड नहीं मिलता है तो officials डाक पोस्ट के द्वारा रिफंड चेक भी भेज सकते है। इसके अलावा आप अधिक जानकारी के लिए bstc refund helpline number 0151-2226570 पर contact भी कर सकते है।

FAQs about BSTC Counselling Fees Refund

बीएसटीसी 2020 फीस रिफंड प्रक्रिया क्या है

बीएसटीसी की फीस रिफंड के लिए students को official website पर रीफंड फॉर्म भरना होगा। इसके बाद रिफंड के पैसे बैंक अकाउंट में भेज दिए जाएंगे

क्या बिना फॉर्म भरे भी deled की fees refund होगी

कई बार फॉर्म नहीं भरने पर भी students को चेक के माध्यम से फीस रिफंड कर दी जाती है हालांकि रिफंड फॉर्म भरना सबसे बेहतर ऑप्शन है ताकि बिना किसी समस्या के counsling fee refund कर दी जावें।

BSTC Counselling Fee Refund Last Date क्या है

deled यानि bstc की कॉउन्सलिंग फीस रिफंड के लिए लास्ट डेट 30 मई 2021 है।

अगर आपको rajasthan deled bstc fee refund 2020-21 से related कोई भी doubt या question है तो जरूर पूछें। धन्यवाद.

😍 अच्छा लगा? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

“Rajasthan BSTC Fee Refund 2020-21, DELED Counselling Fees Refund” पर 28 विचार

    1. First to aap help lines pr call krke detail le lijiye Or detail aapko kuch na mile to alg alg help lines se contct kriye . 160000 is just not a normal amount uh paid is liye fee refund krna jruri hai. Or aap handi caped h to iska mtlb bhi yeh nhi ki aapka admission cut kr diya aapko action leni chahiye against it. Aise hi chupchap baithna sahi nahi h aapne bhi mehnat se exam clear kiya hai. Or agr handicapped allow nhi krne ka rule hota to form fill up se phle rules btate na jb exam clear kiya to uske bad se kaise rule ban skte h aise. Aam aadmi hi ban kr rhna sahi nhi h glt ke against bolna bhi chahiye 🙏 aap fee lene ka pura try kriye

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *