Skip to content

IGNOU Assignment 2022-23 Download, Last date

  • by

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे सभी विद्यार्थी यहाँ से इग्नू असाइनमेंट पीडीएफ़ को डाउनलोड कर सकते है। यूनिवर्सिटी द्वारा विभिन्न कोर्सेज के लिए IGNOU Assignment 2022-23 को जारी कर दिया गया है। छात्र अपने यूजी, पीजी, डिप्लोमा, या सर्टिफिकेट कोर्स के सभी सब्जेक्ट्स के assignment question को यहाँ से डाउनलोड कर सकते है।

Indira Gandhi national open university में किसी भी कोर्स में एडमिशन ले चुके छात्रों को उस कोर्स के सभी subjects के असाइनमेंट बनाने अनिवार्य है। यदि कोई छात्र असाइनमेंट बनाकर उन्हें Ignou assignment last date से पहले सम्बंधित study centre पर जमा नहीं करवा पाता है तो यूनिवर्सिटी द्वारा उसे टर्म एंड एग्जाम में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इस पेज पर हमने Ignou assignment को download करने से लेकर Ignou online assignment submission तक सभी जानकारी दी है। यूनिवर्सिटी के जनवरी या जुलाई, दोनों एडमिशन सेशन में प्रवेश ले चुके छात्र अपने IGNOU Assignment 2022 Download कर सकते है।

IGNOU Assignment 2022-23

IGNOU Assignment 2022-23

IGNOU में पढ़ने वाले सभी छात्रों को असाइनमेंट जमा करवाने अनिवार्य है। असाइनमेंट जमा करवाए बिना छात्र यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित कराई जाने वाली अपने कोर्स/प्रोग्राम की परीक्षाओं में भाग नहीं ले सकते है। असाइनमेंट को स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।

यूनिवर्सिटी द्वारा प्रत्येक सत्र के लिए असाइनमेंट को अपडेट किया जाता है। यदि किसी छात्र ने जुलाई 2022 प्रवेश सत्र में यूनिवर्सिटी में दाखिल लिया है तो उसे उसी सत्र के अपने कोर्स/प्रोग्राम के असाइनमेंट डाउनलोड करने है। सभी सब्जेक्ट के असाइनमेंट डाउनलोड करने के बाद उनमें दिए questions को छात्रों को खुद की भाषा में सॉल्व करने है।

कोर्स के सभी सब्जेक्ट के असाइनमेंट के प्रश्नों को सॉल्व करने के बाद assignments को छात्रों को संबंधित रीजनल या स्टडी सेंटर पर सबमिट करने है। छात्रों को असाइनमेंट यूनिवर्सिटी द्वारा प्रवेश सत्र के लिए दी गई deadline से पहले सबमिट करने है।

ignou assignment marks weightage: इग्नू असाइनमेंट कुल कोर्स का 30% अंक निर्धारित करते है। ऐसे में सभी स्टूडेंट्स को अपने असाइनमेंट अच्छे से तैयार कर सबमिट करने जरूरी है। असाइनमेंट स्टूडेंट्स के grade card को बेहतर करने में बहुत काम आते है क्योंकि बिना असाइनमेंट के कोर्स अधूरा है।

प्रत्येक छात्र को Indira Gandhi national open university द्वारा कोर्स के असाइनमेंट को रिलीज करने पर उन्हें डाउनलोड कर अंतिम तिथि से पहले स्टडी सेंटर पर जमा करवाने है। ध्यान दें कि छात्रों को प्रत्येक सब्जेक्ट के IGNOU Assignment में कम से कम 40% अंक अर्जित करना जरूरी है।

यदि कोई छात्र असाइनमेंट में 40% से कम अंक प्राप्त करता है तो उसे असाइनमेंट को दोबारा सबमिट करना होगा। थ्योरी सब्जेक्ट की तरह ही स्टूडेंट असाइनमेंट को भी अच्छे से तैयार करें ताकि वे परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकें। बिना असाइनमेंट जमा हुए छात्र परीक्षा में भाग लेने के लिए आवश्यक एग्जाम फॉर्म भी नहीं भर पाएंगे।

स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए last date of Ignou assignment submission 2022 को आगे दिया गया है।

Indira Gandhi national open university assignment – Overview

UniversityIndira Gandhi national open university
Academic SessionJanuary & July 2022
CourseUG, PG, Diploma & Certificate
TypeAssignment
Last Date
Official Websitewww.ignou.ac.in

IGNOU Assignment 2022 Download

Indira Gandhi national open university से UG, PG, Diploma, Certificate या अन्य कोर्स कर रहे स्टूडेंट्स नीचे दी टेबल से अपने IGNOU Assignment 2022 PDF को Download कर सकते है। यूनिवर्सिटी द्वारा सभी कोर्सेज के assignment questions को अपडेट किया जा रहा है।

CourseAssignment
Master’s Degree ProgrammesDownload
Bachelor’s Degree ProgrammesDownload
P.G. Diploma ProgrammesDownload
Diploma ProgrammesDownload
Certificate ProgrammesDownload
P.G. Certificate ProgrammesDownload
Appreciation ProgrammesDownload

How to Download IGNOU Assignment 2022

Indira Gandhi national open university से किसी भी कोर्स में पढ़ रहे छात्र निम्न स्टेप्स को अपनाकर यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट से अपने इग्नू असाइनमेंट 2022-23 को डाउनलोड कर सकते है:

  • इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट ignou.ac.in पर विज़िट करें
  • इसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर Student Support सेक्शन में Student Zone पर क्लिक करें
  • यहाँ पर यूनिवर्सिटी द्वारा दी जाने वाली कई सर्विसेज़ के लिंक्स दिए है। इनमें से Assignments के लिंक को ओपन करें
  • अब यूनिवर्सिटी का Programme Wise Assignments का पेज खुल जाएगा
  • यहाँ से छात्र जो कोर्स यूजी/पीजी/डिप्लोमा या अन्य कोई भी कोर्स कर रहे है, उस पर क्लिक करें
  • अब अगले पेज पर उस कोर्स के सभी subjects का नाम दिया गया है।
  • छात्र जिन subjects को उस कोर्स में पढ़ रहा है, उस पर क्लिक करके अपने इग्नू असाइनमेंट पीडीएफ़ को डाउनलोड कर लें।

यह भी देखें: IGNOU BA 1st Year Exam Time Table

इग्नू असाइनमेंट को जमा कैसे करवाएं

छात्र अपने प्रोग्राम के असाइनमेंट डाउनलोड करने और उन्हें बनाने के बाद जानना चाहते है कि वे इग्नू असाइनमेंट को जमा कैसे करवाएं या सबमिट कैसे करें. Students kओ बता दें कि Ignou assignment submission के कई तरीके है। यह आपके द्वारा चुने गए स्टडी सेंटर पर निर्भर करता है कि वे किस माध्यम से असाइनमेंट फाइल्स को स्वीकार करते है।

इग्नू असाइनमेंट को ऑफलाइन सबमिट करने के लिए छात्रों को अपने संबंधित स्टडी सेंटर पर विज़िट कर असाइनमेंट को जमा करना होता है। यह असाइनमेंट छात्रों को term end exam होने से पहले सबमिट करने होते है। सभी छात्र Ignou assignment submission last date से पहले कर दें।

इसके अलावा छात्र Ignou assignment online submission भी कर सकते है लेकिन इससे पहले छात्र देख लें कि उन्हें online assignment submission के लिए स्टडी सेंटर द्वारा sms प्राप्त हुआ है। यदि छात्रों को sms या ईमेल के माध्यम से रीजनल या स्टडी सेंटर द्वारा ऑनलाइन असाइनमेंट सब्मिस्शन के बारे में सूचित किया गया है तो वे ईमेल या सेंटर द्वार बताए अन्य माध्यम के जरिए असाइनमेंट को ऑनलाइन जमा कर दें।

छात्रों को इग्नू असाइनमेंट को ऑनलाइन सबमिट करने के बाद असाइनमेंट की फिज़िकल कॉपी को सुरक्षित रखना है क्योंकि स्टडी या रीजनल सेंटर द्वारा मांग करने पर छात्रों को अपने कोर्स के असाइनमेंट को भी फिज़िकल फॉर्मेट में भी सबमिट करना पड़ सकता है।

छात्रों को असाइनमेंट बनाने के बाद असाइनमेंट के पहले पेज पर कुछ डिटेल्स को लिखना अनिवार्य है क्योंकि इनके माध्यम से ही अलग-अलग छात्रों के असाइनमेंट स्टेटस को अपडेट किया जाएगा। ये डिटेल्स निम्न है:

  • Enrollment Number
  • Program Title
  • Name
  • Program Code
  • Course Title
  • Course Code
  • Study Centre Name and Code
  • Contact details
  • Date
  • Signature

नोट: इंदिरा नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के किसी भी स्टडी सेंटर द्वारा असाइनमेंट को डाक या स्पीड पोस्ट के माध्यम से स्वीकार नहीं किया जाता है। छात्रों को अपने इग्नू असाइनमेंट को या तो ऑफलाइन स्टडी सेंटर पर खुद जाकर सबमिट करना होगा या वे स्टडी सेंटर द्वारा बताए गए तरीके के अनुसार ऑनलाइन असाइनमेंट सबमिट कर सकते है।

Ignou assignment Submission last date 2022

स्टूडेंट्स IGNOU assignment 2022 को December TEE Session के लिए 30 September 2022 (extended) तक सबमिट कर सकते है।

यदि यूनिवर्सिटी द्वारा Ignou assignment last date 2022 extend की जाती है तो स्टूडेंट्स को इसकी सूचना इस पेज पर दी जाएगी। स्टूडेंट्स इसके लिए समय-समय पर इस पेज को चेक करते रहें।

FAQs

क्या इग्नू में असाइनमेंट अनिवार्य हैं?

हाँ, इग्नू में सभी स्टूडेंट्स को अपने कोर्स के लिए असाइनमेंट बनाना अनिवार्य है।

IGNOU Assignment 2022 को डाउनलोड कैसे करें?

छात्र आर्टिकल में दिए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर इग्नू असाइनमेंट 2022-23 को डाउनलोड कर सकते है।

अगर मैं इग्नू असाइनमेंट में फेल हो गया तो क्या होगा?

अगर कोई स्टूडेंट इग्नू असाइनमेंट में फेल हो गया है तो वो असाइनमेंट को अगले सत्र में दोबारा जमा करवा सकता है।

इग्नू असाइनमेंट जमा करने की आखिरी तारीख क्या है?

15 सितंबर 2022 (December Term End Examination के लिए)

😍 पसंद आया? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

हर अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करें