Skip to content

NTSE क्या है (राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा) – NTSE Full Form in Hindi

  • by

अगर आप जानना चाहते है कि NTSE क्या है तो हमने यहाँ एनटीएसई परीक्षा के बारे में हिंदी में पूरी जानकारी दी है। विद्यार्थियों को राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के नाम से जाने वाली इस परीक्षा के NTSE Full Form in Hindi सहित सभी मुख्य पहलुओं का जवाब यहाँ मिल जाएगा।

भारत में विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप (छत्रवृति) देने के लिए कई परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। उनमें से एक एनटीएसई परीक्षा है जिससे NCERT द्वारा हर साल एक बार आयोजित किया जाता है। इससे जुड़ी अन्य सारी जानकारी, एग्जाम पैटर्न और फायदे इस पेज पर बताए गए है।

ntse kya hai, ntse full form in hindi

NTSE क्या है

NTSE एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जिसका आयोजन National Council of Educational Research and Training (NCERT) द्वारा किया जाता है। यह परीक्षा सिर्फ 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आयोजित की जाती है और इसका आयोजन कक्षा 10वीं में पढ़ने वाले मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए किया जाता है।

NTSE का फुल फॉर्म National Talent Search Examination है। पूर्व में इसे NSTSS (National Science Talent Search Scheme) के नाम से भी जाना जाता था। एनटीएसई परीक्षा दो चरणों में आयोजित होती है; स्टेज I और स्टेज II.

स्टेज I यानि प्रथम चरण में NTSE का आयोजन सभी भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किया जाता है। NTSE की इस राज्य स्तरीय परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों को स्टेज II एग्जाम में भाग लेने की योग्यता प्राप्त होती है। एनटीएसई की प्रथम चरण की परीक्षा का आयोजन state authorities द्वारा किया जाता है जबकि द्वितीय चरण की NTSE exam को NCERT द्वारा conduct करवाया जाता है।

एनटीएसई परीक्षा का पेपर हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में उपलब्ध होता है। विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए आवेदन करते समय किसी एक भाषा का चयन करना होता है। पेपर दो भागों Mental Ability Test (MAT), और Scholastic Ability Test (SAT) में विभाजित होता है।

NTSE एग्जाम के पेपर में Objective टाइप के multiple choice questions (MCQs) प्रश्न पूछे जाते है। परीक्षा का आयोजन केवल ऑफलाइन मोड में किया जाता है। परीक्षा में विद्यार्थियों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाता है और इसमें नेगटिव मार्किंग नहीं होती है।

इसमें आरक्षित श्रेणी के विद्यार्थियों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 32% अंक प्राप्त करने होते हैं, जबकि सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 40% अंक प्राप्त करने होते हैं।

विद्यार्थी नीचे दी टेबल से NTSE Kya Hai के बारे में संक्षिप्त रूप से जान सकते है:

परीक्षा का नामNational Talent Search Examination (NTSE)
आयोजनकर्ताराष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी)
आवेदन फॉर्मऑनलाइन
परीक्षा मोडऑफ़लाइन
प्रश्न पत्र की भाषाहिंदी/English
ऑफिसियल वेबसाइटntse.ncert.gov.in

NTSE Full Form in Hindi

NTSE Full Form in Hindi: NTSE की हिंदी में फुल फॉर्म राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा है।

इंग्लिश में इसे National Talent Search Examination (NTSE) कहते है।

एनटीएसई परीक्षा कौन दे सकता है

एनटीएसई परीक्षा को सिर्फ वही छात्र दे सकते है जो कक्षा 10 में पढ़ते है। राज्य एवं केन्द्रीय, दोनों ही प्रकार के विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्ष1 10 के विद्यार्थी इस परीक्षा में भाग लेने के लिए eligible है।

ध्यान दें कि NCERT ने छात्रों के लिए एनटीएसई परीक्षा में बैठने के लिए एक आयु सीमा निर्धारित की है। इसके अनुसार NTSE exam में भाग लेने वाले विद्यार्थियों की आयु 18 वर्ष से कम होनी चाहिए। इससे ज्यादा आयु के कक्षा दसवीं के विद्यार्थी NTSE परीक्षा में आवेदन नहीं कर सकते है।

इसके अलावा ऐसे विद्यार्थी जो किसी अन्य देश यानि विदेश में पढ़ रहे है, वे सीधा एनटीएसई परीक्षा के स्टेज टू में भाग ले सकते है। उन्हें स्टेज वन परीक्षा में भाग लेने से छूट दी गई है। ऐसे विद्यार्थियों के पिछले वर्ष की परीक्षा में 60% अंक होने चाहिए तभी वो इसमें सम्मिलित हो सकते है। चयनित विद्यार्थी को छात्रवृत्ति तभी मिलेगी, जब वो आगे की पढ़ाई भारत में करता है।

See Also: DPharma क्या है कैसे करें

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज में कैसे प्रश्न आते हैं

जैसा ऊपर बताया है कि NTSE exam यानि राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में Objective टाइप के MCQs प्रश्न आते है।

NTSE परीक्षा पैटर्न को स्टेज 1 और स्टेज 2 के लिए SAT और MAT के रूप में दो भागों में बांटा गया है। MAT और SAT दोनों में 100-100 प्रश्न होते है जिसमें विज्ञान से 40, गणित से 20 और सामाजिक विज्ञान से 40 प्रश्न होते है।

एनटीएसई परीक्षा का पैटर्न स्टेज 1 और स्टेज 2 दोनों के लिए समान है और परीक्षा के दोनों चरणों में केवल MCQs प्रकार के प्रश्न होंगे। विद्यार्थी इस बारे में नीचे दी टेबल से जान सकते है. विद्यार्थी अधिक जानकारी के लिए NTSE की ऑफिसियल वेबसाइट से SYLLABUS को डाउनलोड कर सकते है।

PapersMaximum MarksNumber of QuestionsDuration
MAT10010002 Hours
SAT10010002 Hours

NTSE exam benefits in Hindi

अब आपने जान लिया है कि NTSE kya hota hai लेकिन आपके मन में सवाल हो सकता है कि एनटीएसई परीक्षा देने से क्या फायदा है तो आपको इस बारे में जानकारी भी यहाँ उपलब्ध कराई गई है।

एनटीएसई आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य विज्ञान या सामाजिक अध्ययन में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है। ये छात्रवृत्तियां (scholarship) विद्यार्थियों को वित्तीय चिंता किए बिना पढ़ने को प्रेरित करती हैं। एनटीएसई परीक्षा द्वारा छात्रवृत्ति परीक्षा के दोनों चरणों में विद्यार्थियों के बेहतर प्रदर्शन के आधार पर प्रदान की जाति है।

NTSE स्कॉलरशिप में भारत सरकार द्वारा कक्षा XI और XII के विद्यार्थियों को ₹1250 प्रति माह और स्नातक/उच्च अध्ययन के लिए ₹2000 प्रति माह दिए जाते है. इस वित्तीय सहायता से विद्यार्थी को अध्ययन करने, ज्ञान प्राप्त करने और बेहतर अंक प्राप्त करने के लिए अधिक समय मिलता है क्योंकि उसे पैसों के बारे में नहीं सोचना होता है.

इसके अलावा भी NTSE exam के कई benefits है जो नीचे दिए है:

  • एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) परीक्षा में एनटीएसई के विद्यार्थियों को वरीयता।
  • एनटीएसई के विद्यार्थियों को आईआईआईटी-हैदराबाद में 15 सीटों की पेशकश की जाती है।
  • एनटीएसई छात्रवृत्ति से विद्यार्थियों को अनेक विश्वविद्यालय में आसानी से प्रवेश मिल जाता है।
  • इससे विभिन्न सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की नौकरियों में अच्छा प्रभाव पड़ता है एवं जॉब जल्दी मिलती है।

आशा करते है हमने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा आयोजित कराई जाने वाली इस एनटीएसई परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी दी है। यदि किसी विद्यार्थी का NTSE Kya Hai से जुड़ा कोई सवाल है तो वो कमेन्ट कर सकता है।

FAQs

NTSE की फुल फॉर्म क्या है?

NTSE की फुल फॉर्म National Talent Search Examination है।

एनटीएसई का एग्जाम कब होता है?

एनटीएसई का एग्जाम हर साल एक बार होता है।

एनटीएसई परीक्षा कौन दे सकता है?

एनटीएसई परीक्षा को केवल दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी दे सकते है।

NTSE से हमें कितना पैसा मिलता है?

NTSE से विद्यार्थियों को कक्षा XI और XII में ₹1250 प्रति माह और आगे स्नातक या उच्च अध्ययन के लिए ₹2000 प्रति माह दिए जाते है।

NTSE परीक्षा को हिंदी में क्या कहते है?

NTSE परीक्षा को हिंदी में राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के नाम से जाना जाता है।

😍 पसंद आया? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

हर अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करें