Skip to content

PTET Fees Refund 2022, PTET Counselling Fee Refund Last Date

  • 16 June, 2022

जिन candidates ने PTET Counselling में भाग लिया और कॉलेज नहीं मिला है या कॉलेज मिलने पर भी एडमिशन नहीं लिया है, उन सभी students को ptet counselling fee refund कर दी जाएगी। इस आर्टिकल में ptet fees refund, form, last date 2021-22 का पूरा process बताया गया है।

All eligible students who failed to get their names in ptet 2021-22 counselling lists and want to get their ptet counselling registration fees refund back, have to fill out a refund form and their refund will be initiated in the bank account by ptet officials.

Latest Update: ptet 2021 B.Ed 2 year course, B.A. B.Ed / B.Sc. B.Ed 2020 4 year course के लिए refund process समाप्त हो चुकी है। फीस रिफंड के योग्य अभ्यर्थी Apply For Refund लिंक पर जाकर रिफन्ड समय के दौरान ऑनलाइन आवेदन करके रिफन्ड को अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते है। PTET FEE Refund Process की पूरी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

PTET Counselling Registration Fees Refund 2021-22

ptet fees refund 2022

राजस्थान में हर साल bed या ba bed / bsc bed करने के लिए लाखों स्टूडेंट्स ptet entrance exam देते है। PTET entrance exam का रिजल्ट आने के बाद कई स्टूडेंट्स कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए ptet counselling form भरते है जिसकी फीस 5000 रुपए होती है।

College में Counselling या Registration के लिए कई फॉर्म भरे जाते है लेकिन लिमिटेड सीटें होने के कारण सभी स्टूडेंट्स को कॉलेज नहीं मिल पाती है तो वो सभी स्टूडेंट्स ptet fee refund पाने के योग्य होते है और officials द्वारा इस स्थिति में सभी स्टूडेंट्स को उनके द्वारा जमा कराई गई काउंसलिंग फीस को वापस कर दिया जाता है।

इसके अलावा कई candidates ऐसे होते है जिन्हें कॉलेज आवंटन प्रवेश प्रक्रिया में कॉलेज मिल जाती है लेकिन वो किसी कारण से उस कॉलेज में पढ़ना नहीं चाहते है और कॉलेज में एडमिशन नहीं लेते है. इस परिस्थिति में भी उनको ptet कॉउंसलिंग के लिए जमा करवाई गई फीस को उनके बैंक अकाउंट में रिफंड कर दिया जाता है।

PTET Fee Refund Process 2022

PTET 2021 की Fee Refund लेने का एक Process सेट किया गया है। स्टूडेंट्स को काउंसलिंग फीस रिफन्ड हेतु ऑफिसियल साइट के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

रजिस्ट्रेशन करने से पहले सभी अभ्यर्थी यह जान लें कि आप counselling की कितनी फीस रिफंड पाएंगे। इसके लिए officials द्वारा यह टर्म्स सेट की गई है:

  • जिन अभ्यर्थियों को कॉलेज का आवंटन हो गया था और कॉलेज में एडमिशन नहीं लिया, उन सभी स्टूडेंट्स को काउंसलिंग फीस ₹5,000 में से ₹400 प्रोसेसिंग फीस काटकर बाकी के पैसे रिफंड कर दिए जायेंगे
  • ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने काउंसलिंग के apply किया लेकिन किसी भी काउंसलिंग list में नाम नहीं आया, उन्हें ₹5,000 counselling fees से ₹200 काटकर बैंक अकाउंट में भेज दिए जायेंगे।

ptet refund form kaise bhare, इसके लिए students को ऑफिसियल वेबसाइट ptetraj2021.com या ptetraj2021.org पर जाना है और Apply For Refund ऑप्शन से रिफंड फॉर्म भर देना है।

रिफंड फॉर्म में कैंडिडेट्स को खुद के बैंक अकाउंट की डिटेल भरनी है अन्यथा फीस रिफंड आने में समस्या आ सकती है और officials द्वारा रिफंड को रोका जा सकता है। यह एक बहुत महत्वपूर्ण स्टेप है।

पीटीईटी फीस रिफन्ड की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्टूडेंट्स को इसका आदेवन करते समय खुद का बैंक अकाउंट नंबर एवं एक address वेरीफिकेशन document अपलोड करना है। अगर कोई स्टूडेंट ऐसा नहीं करता है तो उसका refund application निरस्त कर दिया जाएगा।

अगर आप पीटीईटी फीस रिफन्ड कैसे करें, इस बारे में विडियो देखना चाहते है तो नीचे दिए विडियो को देख सकते है। इसमें फी रिफन्ड का पूरा प्रोसेस दिया गया है।

PTET Fees Refund Form Last Date 2021

अगर कोई भी स्टूडेंट रिफंड के लिए last date से पहले form नहीं भरता है तो उसे counselling fee refund होने में मुश्किलों का सामना करना पद सकता है. आपको बता दें कि ptet fee refund last date आई नहीं है लेकिन officials की तरफ से refund process start हो गया है।

ExamPTET 2021
CoursesBED, B.A. BED & B.Sc BED
Counselling Registration Fees₹5,000
Refund Form Starting date06 February 2022
NotificationDownload
Last Date15 April 2022 (expected)
Official Websiteptetraj2021.com & ptetraj2021.org

अगर आपको रिफन्ड फॉर्म भरने के बाद भी अभी तक Counselling रिफन्ड नहीं मिला है तो आप ptet 2021 refund helpline number 9672636905, 7665369075, 9772285255 पर contact कर सकते है। (यह नंबर ptet की official वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।)

Note: अगर PTET Admission Cancelled Fees Refund लेनी है या ptet college fees refund 22,000 का एक से अधिक चालान हुआ है, वे स्टूडेंट्स भी रिफन्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

FAQs about PTET Counselling Fees Refund

पीटीईटी 2021-22 फीस रिफंड प्रक्रिया क्या है

फीस रिफंड के लिए candidates को website पर एक रीफंड फॉर्म भरना होगा। इसके बाद बैंक अकाउंट में पैसे रिफंड कर दिए जाएंगे

क्या बिना फॉर्म भी ptet की फीस रिफन्ड होगी

फॉर्म नहीं भरने की स्थिति में चेक के माध्यम से फी रिफंड की जा सकती है, हालांकि स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि से पहले रिफन्ड के लिए आवेदन कर दें।

PTET Fee Refund last date क्या है

राजस्थान पीटीईटी के फीस रिफन्ड का फॉर्म भरने की लास्ट डेट 15 April 2022 है।

If you have any kind of question or query related to the ptet 2021-22 refund, drop a comment below and we will be here to help you regarding this.

😍 पसंद आया? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

125 thoughts on “PTET Fees Refund 2022, PTET Counselling Fee Refund Last Date”

  1. Ptet ka exam hi aane vala he dubara or sarkaar kar kya rhi he itne mahine kon lagata he fees refund me har jagah hi Curfation sarkar bacho k sath khilvar kar rhi he ham log jane kese kar k to pese bharte he or app log unka use kiy ja rhe ho

Leave a Reply

Your email address will not be published.

हर अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करें