Skip to content

पीटीईटी के फॉर्म कब भरे जायेंगे 2023

अगर आप बीएड करना चाहते है तो आपको बीएड में प्रवेश लेने के लिए ‘पीटीईटी’ प्रवेश परीक्षा को पास करना जरूरी है। इस आर्टिकल के माध्यम से स्टूडेंट्स को यह बताया है कि पीटीईटी के फॉर्म कब भरे जायेंगे 2023 ताकि वे समय रहते ऑनलाइन आवेदन कर पाएं और बार-बार यह न पूछें कि पीटीईटी 2023 के फॉर्म कब निकलेंगे.

ताजा जानकारी: पीटीईटी का फॉर्म कब भरा जाएगा 2023, तो इस प्रश्न का उत्तर यह है कि पीटीईटी 2023 के आवेदन फॉर्म भरना अभी तक शुरू नहीं हुए है। इसके लिए जय नारायण व्यास यूनिवर्सिटी द्वारा ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। स्टूडेंट्स आगे दिए गए डायरेक्ट लिंक से ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

पीटीईटी के फॉर्म कब भरे जायेंगे 2023

पीटीईटी के फॉर्म कब भरे जायेंगे 2023

राजस्थान में स्कूल टीचर बनने के लिए अभ्यर्थियों के पास बीएड कोर्स को किया होना जरूरी है। यह एक दो वर्षीय प्रोग्राम है जिसे करने के लिए स्टूडेंट्स को एक प्रवेश परीक्षा को पास करना पड़ता है। इस प्रवेश परीक्षा का नाम ‘पीटीईटी‘ है एवं इसका आयोजन हर साल किया जाता है।

सत्र 2023-25 के बीएड कोर्स में प्रवेश हेतु पीटीईटी 2023 परीक्षा का आयोजन जय नारायण व्यास यूनिवर्सिटी जोधपुर द्वारा किया जा रहा है। स्टूडेंट्स को इसमें भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है। इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे पीटीईटी 2023 फॉर्म कब भरे जाएंगे यहाँ दी गई है।

जैसा आप जानते है कि राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा को पास करके बीएड होना शिक्षक के पदों पर निकली नौकरी के लिए आवेदन करने हेतु पास करना जरूरी है. स्टूडेंट्स graduation करने के बाद दो वर्षीय बीएड कोर्स में प्रवेश के लिए पीटीईटी application form भर सकते है।

इसके अलावा जो स्टूडेंट्स 12th पास कर चुके है या इस साल 12th कक्षा में है, वो भी पीटीईटी 2023 फॉर्म भरके चार वर्षीय बीए बीएड / बीएससी बीएड कोर्स में प्रवेश ले सकते है। बीएससी बीएड करने के लिए स्टूडेंट्स को 12th साइंस स्ट्रीम से पास करना जरूरी है।

बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट 2023 के शेड्यूल जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. सभी स्टूडेंट्स के लिए ख़ुशख़बरी है कि जय नारायण व्यास यूनिवर्सिटी द्वारा ptet 2023 form भरने का schedule जारी नहीं हुआ है। Students को यह सलाह दी जाती है कि वो इस पेज को लगातार चेक करते रहें ताकि पीटीईटी परीक्षा की आने वाली हर अधिसूचना को सबसे पहले जान पाएं।

पीटीईटी 2023 के फॉर्म अभी तक भरना शुरू नहीं हुए है। स्टूडेंट्स को यह सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द आवेदन करें ताकि लास्ट टाइम में वेबसाइट डाउन रहने से होने वाली परेशानियों से बच सकें और समय पर आवेदन कर पाएं।

पीटीईटी 2023 के आवेदन शुरू होने के बाद उम्मीदवार पीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन से लेकर फीस पेमेंट की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। स्टूडेंट्स को फॉर्म भरने के लिए कहीं किसी कॉलेज या कार्यालय में विज़िट करने की जरूरत नहीं है।

पीटीईटी 2023 फॉर्म की महत्वपूर्ण तारीखें

परीक्षा का नाम पीटीईटी
शैक्षणिक सत्र 2023-23
Notification जारी होने की तिथि
परीक्षा फॉर्म शुरू होने की तिथि
अंतिम तिथि
परीक्षा तिथि
Official Websiteptetraj2023.com

जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में participate करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे है, वो जान लें कि पीटीईटी 2023 का एग्जाम फॉर्म भरने के समापन होने के बाद आयोजित किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन अभी तक शुरू नहीं हुए है, एवं स्टूडेंट्स ऑनलाइन आवेदन कर फीस जमा कर सकते हैं।

पीटीईट 2023 एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र परीक्षा से 10-11 दिन पहले जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, स्टूडेंट्स ऊपर बताई गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूरी डीटेल्स भरकर इसे डाउनलोड कर सकेंगे। पीटीईटी के परिणाम को परीक्षा आयोजित होने के एक-दो महीने के भीतर जारी किया जाता है।

FAQs

पीटीईटी 2023 के फॉर्म कब निकलेंगे?

पीटीईटी 2023 का फॉर्म june महीने में शुरू होने की संभावना है।

राजस्थान पीटीईटी 2023 के आवेदन फॉर्म भरने का प्रोसेस क्या है?

स्टूडेंट्स राजस्थान पीटीईटी 2023 के आवेदन फॉर्म ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से खुद से या ईमित्र से भर सकते है।

उम्मीद है आपको इस आर्टिकल से आपको पीटीईटी के फॉर्म कब निकलेंगे जुड़ी सारी अपडेट मिल गई होगी। इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वें भी जान सकें कि पीटीईटी 2023 के फॉर्म कब भरे जायेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *