जानें PTET करने के फायदे (Benefits of PTET)

जो विद्यार्थी PTET करने के बारे में सोच रहे हैं, उनके मन में एक प्रश्न जरूर आता है कि पीटीईटी करने के क्या फायदे हैं? इसके अलावा वर्तमान में जो विद्यार्थी इस कोर्स को कर रहे हैं, उन्हें भी इस लेख से काफी जानकारी मिलेगी।

इस लेख के माध्यम से आप हम जान जाएंगे कि PTET karne ke fayde / benefits कौन-कौन से होते हैं और बहुत सारे लोग इस कोर्स को करना क्यों prefer करते है.

PTET करने के फायदे

PTET करने के फायदे

पीटीईटी एक बहुत पॉपुलर कोर्स है जिसे ग्रेजुएशन करने के बाद किया जाता है। इस कोर्स में हर साल लाखों विद्यार्थी एडमिशन लेते हैं।

इतनी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के इस कोर्स को करने के पीछे सबसे बड़ा कारण है कि यह कोर्स इन विद्यार्थियों के लिए कई रोजगार या जॉब के अवसर पैदा करता है।

ऐसे में यह कहा जा सकता है कि पीटीईटी युवाओं के लिए करियर में आगे बढ़ने के कई ऑप्शन प्रदान करता है जिसमें सबसे प्रमुख टीचिंग की जॉब है।

आइए जानते हैं कि पीटीटी करने के क्या फायदे हैं?

1. Teacher के लिए Eligibility

पीटीईटी की एग्जाम को पास करके स्टूडेंट बी एड के कोर्स को करते हैं जिससे उन्हें टीचर की जॉब पाने के लिए एक योग्यता प्राप्त हो जाती है।

गवर्नमेंट सेक्टर के किसी भी स्कूल में अध्यापक (teacher) बनने के लिए अभ्यर्थी के पास B.Ed की डिग्री होना जरूरी है अन्यथा वो टीचर बनने के लिए योग्य नहीं माना जाता है।

हालांकि प्राइवेट स्कूलों में टीचर बनने के लिए पीटीईटी का होना जरूरी नहीं है लेकिन यदि किसी अभ्यर्थी ने PTET/BEd कर रखी है तो उसके पास यह प्लस पॉइंट है।

2. Students Handling सीख जाते हैं

पीटीटी की परीक्षा को पास करने के बाद अभ्यर्थी जब B.Ed का कोर्स करते हैं तो उन्हें students को हैंडलिंग करना सिखाया जाता है। साथ ही शिक्षण अभ्यर्थी से जुड़ी हर चीज सिखाई जाती है जो उन्हें भविष्य में एक अच्छा व निपुण अध्यापक बनने के लिए जरूरी होती है।

B.Ed करने के दौरान स्टूडेंट्स को हर साल कुछ महीने के लिए इंटर्नशिप करवाई जाती है जिसमें अभ्यर्थी अपनी पसंद के किसी भी स्कूल में जाकर कुछ महीनों के लिए पढ़ाते हैं।

इस इंटर्नशिप के दौरान अभ्यर्थी शिक्षण गतिविधियों में लिप्त होता है जिससे उसे student बहुत अच्छे तरीके से आ जाती है जो कि भविष्य में उसे न सिर्फ एक अच्छा अध्यापक बनने में मदद करेगी बल्कि जीवन में कई अन्य जगहों पर भी काम आएगी।

3. Teaching Job पा सकते हैं

हर साल हजारों नई स्कूलें खुलती हैं जिससे टीचिंग की जॉब दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

पीटीटी करने से अभ्यर्थियों के पास प्राइवेट व सरकारी सभी स्कूलों में टीचर बनने के लिए एक आवश्यक योग्यता आ जाती है।

PTET करने के बाद अभ्यर्थी राज्य सरकार द्वारा थर्ड ग्रेड व सेकंड ग्रेड अध्यापक बनने के लिए आयोजित कराई जाने वाली शिक्षक भर्तियों जैसे REET में सम्मिलित होकर शिक्षक बन सकता है।

4. Educational or Career Counsellors बन सकते हैं

जैसे-जैसे यह दुनिया आगे बढ़ रही है, वैसे ही हर क्षेत्र में नए आविष्कार होते जा रहे हैं और नए कोर्स बढ़ते जा रहे हैं।

अगर आप पीटीईटी कर चुके हैं और आपके पास शिक्षा से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों के बारे में जानकारी है तो आप करियर काउंसलिंग के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं।

ऐसे में आप इस कोर्स को करके किसी भी candidate को उसकी रूचि के अनुसार एक सही मार्गदर्शक के रूप में सटीक करियर सलाह दे सकते हैं।

स्टूडेंट्स के लिए करियर काउंसलिंग को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी किया जा सकता है जिससे इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के कई आप्शन उपलब्ध हो जाते हैं।

5. Private Tutor बन सकते हैं

पीटीईटी करने के कई फायदे हैं जिनमें से एक private tutor हैं जिससे आपके पास बच्चों को प्राइवेट ट्यूशन में पढ़ाने के लिए काफी ऑफर आने लगते हैं.

अगर आप किसी सब्जेक्ट में अच्छे हैं तो प्राइवेट ट्यूशन के माध्यम से सिर्फ ऑफलाइन बल्कि ऑनलाइन यूट्यूब, अनअकैडमी जैसे प्लेटफार्म पर बच्चों को पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं।

ALSO CHECK: Rajasthan PTET 2021 Application Form

अंत में आपको बता दें कि पीटीईटी कोई कोर्स नहीं है बल्कि यह एक प्रवेश परीक्षा है जो राजस्थान में B.Ed करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए आयोजित की जाती है।

पीटीईटी की प्रवेश परीक्षा को पास करके अभ्यर्थी अपने करियर में आगे बढ़ने के कई अवसर पैदा कर देता है।

उम्मीद है आपको पीटीईटी करने के फायदों से जुड़ा यह लेख पसंद आया होगा। अगर आप वर्तमान में किसी कॉलेज से पीटीईटी कर रहे हैं या पीटीईटी करने के बारे में सोच रहे हैं तो कमेंट करके जरूर बताएं।

😍 अच्छा लगा? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *