PTET की तैयारी कैसे करें, Pre B.Ed Exam 2021 Preparation Tips

Ptet exam ki taiyari kaise kare, How to prepare for ptet exam 2021

राजस्थान में टीचर बनने की चाहत रखने वाले कैंडिडेट्स को PTET Entrance Exam क्लियर करना जरूरी रहता है। इस आर्टिकल में हमने आपके साथ ptet exam preparation tips को शेयर किया है। इन्हें पढ़ने के बाद आप यह नहीं पूछेंगे कि PTET की तैयारी कैसे करें!

इस साल बीए बीएड, बीएससी बीएड के 4 वर्षीय कोर्स या बीएड के 2 वर्षीय कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 16 मई 2021 को होगा। ऐसे में जिन स्टूडेंट्स को ptet course करना है, उन्हें इस प्रवेश परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए शानदार तैयारी की जरूरत है।

अगर आपको किसी अच्छे सरकारी कॉलेज या अपनी पसंद के किसी कॉलेज से B.Ed करना है तो ptet entrance exam में अच्छे मार्क्स लाना जरूरी है अन्यथा आप को बीएड करने के लिए कोई कॉलेज नहीं मिलेगा या अगर कोई कॉलेज मिल भी जाता है तो वो आपकी choice के मुताबिक नहीं होगा।

PTET Exam की तैयारी कैसे करें – How to Prepare for PTET Exam in Hindi 2021

ptet ki taiyari kaise kare

1. PTET Syllabus को जानें

किसी भी परीक्षा में पास होने या अच्छे नंबर लाने के लिए उसके सिलेबस को जाना जरूरी है। ऐसे ही आपको पीटीईटी की प्रवेश परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए इसके सिलेबस को बहुत अच्छे तरीके से अध्ययन करना है।

PTET Entrance Exam के प्रश्न पत्र में चार भाग होते है। ये चार भाग निम्न है:

  1. मेंटल एबिलिटी
  2. Teaching Attitude & Aptitude Test
  3. General Awareness (सामान्य ज्ञान)
  4. हिंदी या इंग्लिश (Language Proficiency)

Syllabus के इन सभी topics को entrance exam से पूर्व तक कवर करना है और revision के द्वारा अपनी तैयारी को परखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए।

2. पढ़ने के लिए टाइम निश्चित करें

PTET Entrance की तैयारी के लिए आप पढ़ने का टाइम फिक्स करें ताकि आप हमेशा नियमित रूप से स्टडी कर पाएं।

इस दौरान आप इन बातों का ध्यान रखें:

  • अगर आप बीए बीएड, बीएससी बीएड के लिए तैयारी कर रहे है तो अपनी school study के साथ-साथ ptet के लिए हमेशा कम से कम एक या आधा घंटा टाइम निकालें। स्कूल के exam हो जाने के बाद हमेशा इस परीक्षा के लिए 3-4 घंटे पढ़ें।
  • अगर B.Ed के दो वर्षीय कोर्स के तैयारी कर रहे है तो अच्छे कॉलेज में admission पाने के लिए हमेशा 4-5 घंटे पढ़ें ताकि समय पर पूरे सिलबस को कवर किया जा सकें। B.Ed के दो वर्षीय कोर्स में competition ज्यादा है इसलिए इसकी अच्छी तैयारी करना बहुत जरूरी है।

3. Study Good Preparation Content

राजस्थान में पीटीईटी प्रवेश परीक्षा का आयोजन गवर्नमेंट डूंगर कॉलेज बीकानेर द्वारा किया जाता है। इस कॉलेज द्वारा पीटीटी की प्रवेश परीक्षा के लिए कोई भी बुक या किताब जारी नहीं की जाती है क्योंकि यह एक प्रतियोगी परीक्षा है और इसके लिए किसी विशेष बुक को जारी उचित नहीं होता है।

हालांकि कॉलेज द्वारा ptet के एंट्रेंस एग्जाम के लिए जो प्रश्न पत्र होता है, उसकी एक रूपरेखा निर्धारित की जाती है और बताया जाता है कि इसमें किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी आधार पर विभिन्न प्रकाशकों के द्वारा पीटीईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए कई सारी बुक्स को बेचा जाता है।

हम हमारी वेबसाइट पर पीटीईटी एग्जाम की तैयारी के लिए किसी विशेष बुक को किसी भी अभ्यर्थी के लिए recommend नहीं करेंगे क्योंकि लगभग सभी बुक्स में एक ही कंटेंट होता है।

राजस्थान में इस परीक्षा की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स द्वारा जिन किताबों को सबसे ज्यादा खरीदा जाता है, इनको यहां दिया गया है। अगर आपको इनमें से कोई बुक पसंद आती है तो आप अपनी Pre B.Ed पीटीईटी परीक्षा की तैयारी के लिए उसे खरीद सकते हैं।

4. Use Online Resources

PTET Entrance Exam की Preparation के लिए कई सारे इंस्टिट्यूट कोचिंग करवाते है लेकिन आप किसी कोचिंग में न जाकर ऑनलाइन तैयारी भी कर सकते है। यूट्यूब पर कई सारे ऐसे चैनल है जो फ्री में ptet की online तैयारी करवाते है। आप उनकी सहायता से किसी भी भी टॉपिक को पढ सकते है।

इसके अलावा youtube पर विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी के लिए Mental Ability, Teaching Attitude & Aptitude Test, General Awareness एंव Language Proficiency के videos उपलब्ध है। इन वीडियोज़ को देखकर भी आप PTET Entrance Exam की तैयारी तीखी कर सकते है।

5. Mock Test दें

आजकल कई websites पर ptet exam के लिए online mock test देने की सुविधा दी जा रही है। इनकी सहायता से आप फ्री में ऑनलाइन अपनी तैयारी का जायजा ले सकते है और जान सकते है कि आपकी तैयारी कैसी है?

इसके अलावा आप PTET Entrance Exam के लिए आने वाली टेस्ट सीरीज को खरीद कर भी अपनी ptet exam preparation को improve कर सकते है।

6. पुराने प्रश्न पत्रों को सॉल्व करें

PTET के पिछले सालों के प्रश्न पत्रों एवं मॉडल पेपर को solve करके भी तैयारी को बेहतर बनाया जा सकता है। इससे आपकी question solving ability फास्ट होगी और आप ज्यादा आसानी से अपने पेपर को दे पाएंगें। साथ ही आप यह भी समझ पाओगे कि इस परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है।

इसके साथ-साथ आप यह भी जान पाओगे कि ptet का exam देते समय टाइम को कैसे मैनेज करना है ताकि समय रहते पूरे पेपर को कवर किया जा सकें।


अगर आपका pre b.ed यानि ptet की तैयारी से जुड़ा कोई भी सवाल है तो कमेंट बॉक्स के द्वारा हमसे पूछें। हम इसका जवाब जरूर देंगें।

😍 अच्छा लगा? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

“PTET की तैयारी कैसे करें, Pre B.Ed Exam 2021 Preparation Tips” पर 1 विचार

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *