Skip to content

Rajasthan High Court LDC Syllabus 2022 राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी सिलेबस PDF

  • by

Rajasthan High Court LDC Syllabus 2022 को जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी सिलेबस को राजस्थान हाई कोर्ट की ऑफिसियल वेबसाइट https://hcraj.nic.in/ पर देख सकते है. सभी अभ्यर्थियों के लिए Rajasthan High Court LDC Syllabus & exam pattern 2022 को डिटेल्स में बताया गया है। अभ्यर्थी राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी सिलेबस PDF को आगे दिए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

Rajasthan High Court LDC Exam में उपस्थित होने वाले सभी अभ्यर्थियों को सिलेबस से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए क्योंकि सिलेबस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में मार्गदर्शन का काम करता है। 2756 पदों के लिए आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए सिलेबस एवं एग्जाम पैटर्न को घोषित कर दिया गया है।

Rajasthan High Court LDC Syllabus 2022

rajasthan high court ldc syllabus 2022

Rajasthan High Court LDC Syllabus 2022 को 06 अगस्त 2022 को जारी कर दिया गया है। सिलेबस को पीडीएफ़ फॉर्मेट में राजस्थान हाई कोर्ट की official वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। इस परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी सिलेबस को यहाँ से डाउनलोड कर सकते है।

राजस्थान high court ldc vacancy 2022 के application फॉर्म 22 अगस्त से 22 सितंबर 2022 तक भरे जा सकते है। इस भर्ती का अभ्यर्थियों का चयन रिटन एवं कंप्युटर टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2022 में लिखित पेपर 300 अंकों का एवं कंप्युटर टेस्ट 100 अंकों का होगा। परीक्षा की प्रकृति को जानने, important topics एवं एग्जाम पैटर्न को समझने के लिए हर अभ्यर्थी के पास सिलेबस होना जरूरी है।

Rajasthan high court LDC syllabus 2022 in Hindi. अभ्यर्थी यहाँ से राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी सिलेबस 2022 पीडीएफ़ को डाउनलोड करने के अलावा डिटेल्स में समझ सकते है कि पेपर कैसा आएगा, प्रश्न किस प्रकार के पूछे जाएंगे, एग्जाम पैटर्न क्या है, एवं अन्य सभी जानकारी।

See Also: मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना 2022

Rajasthan High Court LDC Written Exam Pattern & Marking Scheme

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती की लिखित परीक्षा में कुल 150 प्रश्न आएंगे और पेपर 300 अंकों का होगा यानि प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होगा। लिखित परीक्षा का पेपर तीन सेक्शन में होगा जिसमें सेक्शन A में हिंदी के 50 प्रश्न, सेक्शन B में English के 50 प्रश्न एवं सेक्शन C में सामान्य ज्ञान के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे।

ऐसे में आप समझ गए होंगे कि Rajasthan High Court LDC Written Exam के पेपर में तीनों भागों में प्रत्येक भाग में उस विषय के 50 प्रश्न होंगे एवं वो सेक्शन 100 नंबर का होगा। इस प्रकार तीनों सेक्शन (भाग) में 150 प्रश्न होंगे एवं प्रश्न पत्र में कुल 300 अंकों की मार्किंग होगी। अभ्यर्थी इस चीज को नीचे दी टेबल से भी समझ सकते है।

Part/SectionPaper NameQuestionsMarks
Part AHindi50100
Part BEnglish50100
Part CGeneral Knowledge50100
Total Questions=150Total Marks = 300

परीक्षा में Multiple Choice Questions (MCQs) प्रश्न पूछे जाएंगे। अभ्यर्थियों को इन प्रश्नों को ओएमआर शीट में करना होगा। परीक्षा अवधि 2 घंटे रहेगी। अभ्यर्थी सभी प्रश्नों को अटेंड कर सकते है क्योंकि राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है.

ध्यान दें कि अभ्यर्थियों को Rajasthan High Court LDC 2022 की लिखित परीक्षा को पास कर Compuet & Efficiency Test में भाग लेने के लिए इस पेपर में कम से कम 135 अंक लाना जरूरी है अन्यथा वे अगली परीक्षा में भाग लेने के लिए योग्य नहीं होंगे। SC/ST एवं Physical Handicaped अभ्यर्थियों के लिए Minimum अंक सीमा 120 है। इससे कम अंक पाने वाले अभ्यर्थी कंप्युटर टेस्ट में सम्मिलित नहीं हो पाएंगे।

Detailed Rajasthan High Court LDC Syllabus 2022

Rajasthan High Court LDC Written exam के लिए डिटेल्स में सिलेबस निम्न प्रकार है:

  • हिंदी:-
    1. संधि, संधि के भेद और संधि विच्छेद
    2. समास, समास के भेद, विग्रह और सामासिक पदों की रचना
    3. उपसर्ग
    4. प्रत्यय
    5. पर्यायवाची शब्द
    6. विपरीतार्थक (विलोम) शब्द
    7. अनेकार्थक शब्द
    8. शब्द-युग्म / समश्रुत शब्द
    9. शब्द-शुद्धि
    10. वाक्य शुद्धि
    11. वाच्य
    12. वाक्यांश के लिए एक सार्थक शब्द
    13. मुहावरे और लोकोक्तियां।
  • English:-
    1. Improvement of Sentences
    2. Tenses/Sequences of Tenses
    3. Voice: Active & Passive
    4. Narration: Direct And Indirect
    5. Transformation of Sentences: Assertive To Negative, Interrogative, Exclamatory And Vice-Versa
    6. Use Of Articles, Determiners And Prepositions
    7. Correction of Sentences Including Subject, Verb, Agreement, Degrees Of Adjectives, Connectives and Words Wrongly Used.
    8. Synonyms and Antonyms
    9. One Word Substitutions
    10. Prefixes and Suffixes
    11. Confusable Words
    12. Idioms & Phrases.
  • Knowledge Syllabus:-
    1. Current Affairs
    2. Geography and Natural Resources
    3. History and Culture Of Rajasthan.

Rajasthan High Court LDC Computer Test Exam Pattern 2022

जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा को पास कर लेते है, उनके लिए Computer पर Type-Writing Test होगा। इस Computer Test में स्टूडेंट्स की Typing Speed एवं Efficiency Test की जाएगी।

Rajasthan High Court LDC की लिखित परीक्षा में minimum marks प्राप्त कर चुके अभ्यर्थियों में से मेरिट लिस्ट के आधार पर कंप्युटर परीक्षा में मूल पदों की तुलना में 5 गुना अभ्यर्थियों को सलेक्ट किया जाएगा। Type-Writing Test के लिए पात्रता प्राप्त कर चुके अभ्यर्थियों के लिए टेस्ट दो भागों में जिसमें से एक भाग speed test एवं दूसरा efficiency test होगा।

यह टेस्ट हिंदी एवं इंग्लिश दोनों भाषाओं में होगा। कंप्युटर टेस्ट में हिंदी एवं इंग्लिश, दोनों भाषाओं में applicants को typing के लिए 5-5 मिनट दिए जाएंगे। प्रत्येक भाषा का टाईपिंग टेस्ट 25-25 नंबर का है। Computer Test का पहला भाग कुल 50 अंकों का है जिसमें अभ्यर्थियों को प्रत्येक भाषा में 22.5 अंक लाना जरूरी है (SC/ST को 20 अंक)।

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती में Computer Test का दूसरा पेपर efficiency test का होगा। इसकी समय सीमा 10 मिनट होगी एवं स्टूडेंट्स को 50 में से मार्क्स दिए जाएंगे। इसमें अभ्यर्थियों को कम से कम 22.5 अंक लाना जरूरी है। (SC/ST के लिए 20 अंक है)।

अभ्यर्थी Rajasthan High Court LDC Computer Test के Exam Pattern नीचे दी टेबल से भी समझ सकते है:

PaperLanguageDurartionMaximum Marks
Paper 1 – Speed TestHindi05 Minutes25
English05 Minutes25
Paper 2 – Efficiency Test10 Minutes50

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2022 के कंप्युटर टेस्ट से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है। स्टूडेंट्स इसे ध्यान में रखते हुए अपने टायपिंग टेस्ट की preparation करें।

  • कंप्यूटर टेस्ट का फॉन्ट हिंदी के लिए “कृति देव 010” और अंग्रेजी के लिए “CALIBRl” होगा।
  • कंप्यूटर पर न्यूनतम गति 8000 की-डिप्रेशन प्रति घंटा होनी चाहिए। डेटा को दोहरी भाषा, यानी अंग्रेजी और हिंदी में फीड करना होगा।
  • वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर पर दक्षता परीक्षा ली जा सकती है। इसमें उचित तरीकों का उपयोग करके टेस्ट, पैराग्राफ, पेज और टेबल का प्रारूपण और अक्षरों का प्रारूपण शामिल होगा।

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2022 सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती परीक्षा 2022 का सिलेबस जारी कर दिया है। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके है, वे परीक्षा के सिलेबस को अच्छे से समझकर तैयारी शुरू कर सकते है।

विद्यार्थी Rajasthan high court LDC syllabus 2022 को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें. सिलेबस को पीडीएफ़ फॉर्मेट में अपलोड किया गया है.

  • राजस्थान हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://hcraj.nic.in/ पर जाएँ।
  • इसके बाद Recruitment के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अब जो पेज खुलेगा, उसमें RECRUITMENT – Recruitment JrJAs for RHC JAs for RSLSA and DLSAs and Clerks Grade II for RSJA and District Courts 2022 के लिंक को ओपन करें
  • अब यहाँ से Rajasthan high court LDC syllabus 2022 pdf को डाउनलोड कर लें।

Rajasthan high court LDC syllabus 2022 in Hindi

Rajasthan High Court LDC Syllabus 2022 PDFDownload
Rajasthan High Court LDC Application FormApply Now
Official Website https://hcraj.nic.in/
  • Rajasthan high court LDC exam में चयन के लिए सफल उम्मीदवारों की मेरिट सूची लिखित परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों और कंप्यूटर पर ‘टाइप राइटिंग टेस्ट (स्पीड एंड एफिशिएंसी टेस्ट) के आधार पर तैयार की जाएगी।
  • वे उम्मीदवार जो अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों के मामले में न्यूनतम 45% अंक और 40% अंक प्राप्त करते हैं, वे कंप्यूटर पर टाइप राइटिंग टेस्ट में बैठने के लिए पात्र होंगे, जो संख्या के 5 गुना की सीमा के अधीन होगा। रिक्तियों (श्रेणी-वार) लेकिन उक्त श्रेणी में उन सभी उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा जो समान प्रतिशत अंक प्राप्त करते हैं।
  • कोई भी उम्मीदवार जो अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों के मामले में कम से कम 10% अंकों के साथ कुल मिलाकर 50% और अन्य सभी श्रेणियों के मामले में 45% अंक प्राप्त करने में विफल रहता है, उसे राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती परीक्षा में चयनित नहीं किया जायेगा।
  • कंप्यूटर पर लिखित परीक्षा और टाइप राइटिंग टेस्ट में समान कुल अंक प्राप्त करने की स्थिति में उम्मीदवारों को उम्र के आधार पर प्राथमिकता दी जाएगी यानि जो उम्मीदवार उम्र में बड़े है, उन्हें सलेक्ट किया जायेगा।
  • बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों को कंप्यूटर पर टाइप-राइटिंग टेस्ट से छूट प्रदान की जाएगी और उन्हें लिखित परीक्षा में उनके द्वारा प्राप्त औसत अंकों के आधार पर कंप्यूटर में अंक दिए जाएंगे।
  • हालांकि, यदि ऐसा कोई उम्मीदवार (with Benchmark Disabilities) स्वेच्छा से अपने ऑनलाइन आवेदन में कंप्यूटर पर टाइप-राइटिंग टेस्ट में शामिल होने का विकल्प चुनता है, तो उसे इस तरह की परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

FAQs

Rajasthan High Court LDC Syllabus 2022 कब जारी किया जाएगा?

Rajasthan High Court LDC Syllabus 2022 को जारी कर दिया गया है।

Rajasthan High Court LDC Syllabus कैसे डाउनलोड करें?

अभ्यर्थी Rajasthan High Court LDC Syllabus को उच्च न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट से आर्टिकल में दिए सीधे लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे?

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती में objective टाइप के multiple choice questions (MCQs) पूछे जाएंगे.

राजस्थान उच्च न्यायालय एलडीसी परीक्षा 2022 में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे?

यह परीक्षा में अभ्यर्थियों का चयन रिटन और कंप्युटर परीक्षा के आधार पर होगा। रिटन परीक्षा में 150 प्रश्न होंगे।

😍 पसंद आया? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

हर अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करें