Skip to content

Rajasthan University BSc 1st Year Syllabus 2022 Download PDF

Uniraj BSc 1st Year Syllabus 2022 को विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी कर दिया गया है। विद्यार्थी Rajasthan University BSc 1st Year Syllabus 2022-23 को आगे दिए सीधे लिंक से या यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से सिलेबस को पीडीएफ़ फाइल में डाउनलोड कर सकते है। यूनिवर्सिटी द्वारा सिलेबस को इस शैक्षणिक सत्र के लिए अपडेट किया गया है।

राजस्थान यूनिवर्सिटी में हर साल हजारों विद्यार्थी 12th करने के बाद बीएससी करने के लिए एडमिशन लेते है। यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के बाद विद्यार्थियों को कोर्स को समझने एवं परीक्षा तैयारी के लिए सिलेबस की आवश्यकता रहती है। यूनिवर्सिटी द्वारा हर साल सिलेबस को अपडेट किया जाता है तो विद्यार्थी यहाँ से शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए latest & updated सिलेबस को डाउनलोड कर सकते है।

Rajasthan University BSc 1st Year Syllabus 2022

rajasthan university bsc 1st year syllabus 2022

Rajasthan University BSc 1st Year Syllabus 2022 को रिलीज कर दिया गया है। यूनिवर्सिटी द्वारा सिलेबस को पीडीएफ़ फॉर्मैट में यूनिवर्सिटी की official site पर अपलोड किया गया है। विद्यार्थी बिना कोई डिटेल्स दर्ज किए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से सिलेबस को डाउनलोड कर सकते है।

Rajasthan University द्वारा जारी सिलेबस के अनुसार बीएससी फर्स्ट ईयर पास कोर्स के विद्यार्थियों को सभी सब्जेक्ट्स में न्यूनतम 36% अंक लाने जरूरी है। कोर्स में यदि कोई प्रायोगिक विषय है तो विद्यार्थी को उसे भी तय नियमों के अनुसार पास करना जरूरी है।

इसके अलावा बीएससी पार्ट 1 ऑनर्स कोर्स के विद्यार्थियों को परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए, प्रत्येक सहायक विषय में न्यूनतम 36% और ऑनर्स विषयों में न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करने जरूरी है। साथ ही ऑनर्स स्टूडेंट्स को प्रायोगिक परीक्षा में भी अलग से उत्तीर्ण होना जरूरी है।

Uniraj BSc Part 1 Syllabus – Overview

University NameRajasthan University (Uniraj)
LocationJaipur
Session2022-23
CourseBachelor of Science (B.Sc.)
YearFirst Year
CategorySyllabus
StatusReleased
FormatPDF
Download LinkAvailable Below
Official Websiteuniraj.ac.in

See Also: Rajasthan University BA 1st Year Syllabus 2022

How to Check Uniraj BSc First Year Syllabus 2022

विश्वविद्यालय ने Uniraj BSc 1st Year Syllabus 2022 को पीडीएफ़ फाइल में अपलोड कर दिया है। जो विद्यार्थी राजस्थान विश्वविद्यालय या इससे एफिलिएटेड महाविद्यालयों से बीएससी प्रथम वर्ष कोर्स में अध्ययन कर रहे है, वे नीचे दिए गए स्टेप्स से विश्वविद्यालय की वेबसाइट से बीएससी पार्ट 1 के परीक्षा सिलेबस को डाउनलोड कर सकते है:

  • राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जाएं
  • इसके बाद student corner में syllabus के लिंक पर क्लिक करें
  • यहाँ पर UG & PG OF (ANNUAL /SEMESTER SCHEME) FOR SESSION 2022-23 के ऑप्शन को ओपन करें
  • फिर UG Annual/Semester Syllabus में Faculty of Arts & Social Science के अंदर B.Sc Pass Course Part-1 Syllabus के लिंक को खोलें।
  • इसके बाद अगले पेज पर पीडीएफ़ फॉर्मेट में सिलेबस डाउनलोड हो जाएगा। विद्यार्थी एग्जाम पैटर्न को समझने एवं परीक्षा तैयारी के लिए सिलेबस को save कर लें।

Important: जो विद्यार्थी राजस्थान यूनिवर्सिटी से बीएससी पास कोर्स फर्स्ट ईयर की बजाय B.Sc Hons Part-I कोर्स कर रहे है, वे Uniraj B.Sc Hons Part-I के लिंक पर क्लिक कर सिलेबस को डाउनलोड करें।

Rajasthan University BSc 1st Year Syllabus 2022 PDF Download

Uniraj BSc Part 1 Syllabus (Pass Course)Download Now
Rajasthan University BSc 1st Year Syllabus (Hons.)Download
RU BSc First Year (Private)Releasing Soon

Uniraj BSc Part 1 Syllabus PDF में प्रत्येक विषय के सिलेबस को अलग-अलग दिया गया है। विद्यार्थियों के फर्स्ट ईयर में जो सब्जेक्ट है, सिर्फ उन्हीं सब्जेक्ट के सिलेबस को पीडीएफ़ फाइल में देखें एवं समझें। यही तरीका बीएससी ऑनर्स के स्टूडेंट्स के लिए लागू होता है। यदि किसी विद्यार्थी को राजस्थान यूनिवर्सिटी के बीएससी फर्स्ट ईयर के सिलेबस से संबंधित कोई प्रश्न है तो कमेन्ट करके पूछ सकता है।

Is Uniraj BSc Part 1 Syllabus 2022 released?

Yes, Uniraj BSc Part 1 Syllabus 2022 has been released by the university for the academic year 2022-23.

How to download Rajasthan University BSc 1st Year exam Syllabus?

Students can download the Rajasthan University BSc 1st Year exam Syllabus from the official website of the university or through the direct link available in the article.

😍 पसंद आया? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

हर अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करें