VMOU Study Material Not Received, क्या करें और कैसे मंगवाएं

अगर आप वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा से पढ़ाई कर रहे हैं और अभी तक किताबें नहीं आई है तो आपके मन में कई प्रकार के सवाल आ रहे होंगे जैसे कि VMOU KOTA की किताबे नहीं आई है, क्या करें? कोटा ओपन की किताबें नहीं आई तो कैसे मंगवाएं?

VMOU Study Material Not Received से जुड़े सभी सवालों का जवाब आपको इस लेख में मिल जाएगा और साथ ही आपको ही आपको यह जानकारी भी दी गई है कि कोटा ओपन यूनिवर्सिटी की किताबें नहीं प्राप्त होने पर आप उसकी शिकायत कैसे कर सकते हैं और फिर से किताबें कैसे मंगवा सकते हैं!

VMOU Study Material Not Received 2020

VMOU Study Material Not Received 2020

हर साल कई स्टूडेंट्स वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा से बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए, एमएससी, डिप्लोमा और कई अन्य कोर्स के लिए अप्लाई करते है। इसके बाद विश्वविद्यालय प्रबंधन इन छात्रों को फॉर्म अप्लाई करने के लगभग 3-4 महीने बाद अध्ययन सामग्री भेजता है लेकिन कई बार किसी issue, टेक्निकल फाल्ट या अन्य कारणवश किसी विद्यार्थी को पुस्तकें डिलीवर नहीं हो पाती है।

ऐसे में VMOU Kota की books समय पर न मिलने पर students की स्टडी प्रभावित होती हैं और वो समय पर assignment भी तैयार नहीं कर पाते हैं। अगर assignment तैयार नहीं किया और जमा नहीं करवाया तो एग्जाम देने पर भी students का रिजल्ट रोक लिया जाता है। फिर स्टूडेंट्स को असाइनमेंट जमा करवाकर दोबारा रिजल्ट पाने के लिए बहुत सारी माथापच्ची करनी पड़ती है तभी जाकर रिजल्ट जारी होता है।

अगर आपके पास अभी तक अपने कोर्स की vmou books नहीं डिलीवर हुई है तो आप जल्द से जल्द यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर जाकर इसकी शिकायत दर्ज़ करें ताकि आपको समय रहते एग्जाम से पहले स्टडी मटेरियल रिसीव हो सकें।

How to Complain for VMOU Books & Study Material Not Received

University में एडमिशन लेने के बाद हर स्टूडेंट बुक्स और स्टडी मटेरियल के आने का इंतज़ार करता है। अगर किसी वजह से आपको बुक्स रिसीव नहीं हुई है तो हम आपको यहाँ स्टेप बाई स्टेप बता रहे है कि किस प्रकार यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर बुक्स को पहुँचाने की शिकायत दर्ज़ कर सकते है।

Step #1. सबसे पहले आप वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट vmou.ac.in पर जाएँ और Student One View Section में Scholar Number & Birth date से लॉगिन करें। फिर यहाँ STUDY MATERIAL DISPATCH DETAILS में देखें कि क्या स्टेटस दिखा रहा है, बुक्स डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर से डिस्पैच हुई है या नहीं! नहीं हुई है या होने के बावजूद नहीं पहुंची है तो यह करें…

Step #2. Student One View में ही नीचे की तरफ दिए ऑप्शन STUDENT GREVIANCE REDRESSEL में Register Query/Complaint पर क्लिक करें। अगले पेज में click here ऑप्शन पर जाएँ

Step #3. अब जो नया पेज खुला है, इसमें आपको नीचे दिए स्क्रीनशॉट के अनुसार डिटेल्स भरनी है।

VMOU Study Material Not Received Complain
  1. अपना Scholar Number दर्ज़ करें। इसके बाद programme, email & mobile number खुद आ जायेंगे।
  2. Department में ‘Study Material Distritution / अध्ययन सामग्री वितरण’ को चुनें
  3. Subject में ‘Study Material Not Received / अध्ययन सामग्री प्राप्त नहीं हुई’ को सलेक्ट करें
  4. यहाँ अपनी कम्प्लेन लिखें जैसे एडमिशन कब लिया, कितना समय हुआ etc.
  5. इसमें प्रवेश फॉर्म को अटैच कर सकते है।

इसके बाद Submit बटन पर क्लिक कर complain सबमिट कर दें। अब आपको इसी स्क्रीन पर अपना complain number मिलेगा। इसे नोट कर लें। यह नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी sms के द्वारा आएगा। आप इस कम्प्लेन नंबर के जरिये अपनी complain का Status चेक कर सकते है।

Also Check: VMOU Books Download PDF

VMOU Books Contact Number

अगर आपकी vmou books delivery लेट हो जाती है या बुक्स नहीं आती है तो आप इन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है। यह vmou books department के official number है।

9414036050, 8854905968. अगर आप इन नंबर पर contact नहीं कर पाते है तो अपनी डिटेल्स के साथ इस ईमेल एड्रेस mpd@vmou.ac.in पर मेल करें।

इसके बाद जल्द ही आपको sms या ईमेल के माध्यम से books distribution की जानकारी प्रोवाइड करा दी जाएगी।

अगर आपका अभी भी इससे रिलेटेड कोई प्रश्न है तो comment box में अवश्य पूछें।

😍 अच्छा लगा? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

“VMOU Study Material Not Received, क्या करें और कैसे मंगवाएं” पर 10 विचार

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *