Skip to content

VMOU Practical Camp 2022 सभी रीजनल सेंटर प्रैक्टिकल

  • by

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा में पढ़ने वाले विद्यार्थी यहाँ से यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित किए जाने वाले VMOU Practical Camp 2022 के बारे में जान सकते है। कोटा ओपन यूनिवर्सिटी में सभी कोर्सेज के प्रैक्टिकल कैम्प को क्षेत्रीय केंद्रों द्वारा आयोजित किया जाता है।

कोटा ओपन यूनिवर्सिटी के Ajmer, Bharatpur, Bikaner, Jaipur, Jodhpur, Kota और Udaipur सात रीजनल सेंटर है। यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के दौरान छात्रों को इनमें से एक रीजनल सेंटर का चयन करना होता है। यह रीजनल सेंटर ही छात्रों को उनके कोर्स के लिए vmou kota practical date 2022 के बारे में सूचित करते है।

VMOU Practical Camp 2022

VMOU Practical Camp 2022

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा द्वारा यूजी पीजी डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट लेवल पर विभिन्न प्रकार के कोर्स करवाए जाते है। यूनिवर्सिटी द्वारा एडमिशन के लिए दो सत्र संचालित किए जाते है जिसमें हर साल हजारों प्रवेश लेते है। यूनिवर्सिटी के कई कोर्सेज ऐसे है जिनमें प्रैक्टिकल कैम्प और क्लासेज आयोजित की जाती है।

विश्वविद्यालय में पढ़ रहे ऐसे सभी छात्र जिनके कोर्स में प्रैक्टिकल सब्जेक्ट है, वे यहाँ से उनके लिए प्रैक्टिकल कैम्प, क्लासेज एवं प्रैक्टिकल एग्जाम डेट के बारे में जान सकते है। सभी छात्र जानते है कि यूनिवर्सिटी के राजस्थान में सात क्षेत्रीय केंद्र है। इन क्षेत्रीय केंद्रों द्वारा ही अलग-अलग विषयों के लिए प्रैक्टिकल कैम्प और क्लासेज आयोजित कराई जाती है।

जैसे यदि छात्र बीएससी कर रहा है और उसने एडमिशन के दौरान जयपुर क्षेत्रीय केंद्र को चुना है तो बीएससी के दौरान होने वाले उसके सभी प्रैक्टिकल क्षेत्रीय केंद्र जयपुर द्वारा करवाए जाते है। इसमें सबसे पहले रीजनल सेंटर प्रैक्टिकल सब्जेक्ट के कैम्प करवाएगा और इसके बाद उन प्रैक्टिकल सब्जेक्ट की परीक्षा आयोजित करेगा।

Practical सब्जेक्ट वाले सभी छात्रों को रीजनल सेंटर के द्वारा प्रैक्टिकल कैम्प शुरू करने पर उसमें भाग लेना अनिवार्य है अन्यथा उसे प्रैक्टिकल सब्जेक्ट में पास नहीं किया जाएगा। जिस प्रकार यूनिवर्सिटी में सभी कोर्सेज के लिए असाइनमेंट बनाना जरूरी है, वैसे ही प्रैक्टिकल सब्जेक्ट वाले कोर्सेज में छात्रों को प्रैक्टिकल में भाग लेना आवश्यक है।

छात्रों को जानना है कि उनके www.vmou.ac.in practical classes कब है तो इसकी जानकारी प्रत्येक क्षेत्रीय केंद्र द्वारा यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर दी जाती है। छात्र यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से प्रैक्टिकल कैम्प सेक्शन से अपने क्षेत्रीय केंद्र द्वारा आयोजित कराए जा रहे विभिन्न प्रैक्टिकल कैम्प या क्लासेज के बारे में जान सकते है।

VMOU Kota Practical Classes, Camps & Exams

सभी स्टूडेंट्स यहाँ से BA, BSc, BLIS, DLIS, MA, MSc, MA Geography Practical इत्यादि सभी कोर्सेज के प्रैक्टिकल कैम्प, क्लासेज और एग्जाम के बारे में जान सकते है। इसके लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले अपने सबसे पहले नीचे दी टेबल में अपने क्षेत्रीय केंद्र के नामे के आगे दिए ऑप्शन Check Here पर जाना है।

इसके बाद स्क्रीन पर उस रीजनल सेंटर द्वारा आयोजित हो रहे सभी VMOU Kota Practical Classes, Camps और Exams की डिटेल्स सामने आ जाएगी। अगर आपके कोर्स की प्रैक्टिकल के बारे में कोई अपडेट नहीं है तो थोड़े-थोड़े दिनों के अंतराल पर लगातार चेक करते रहें।

Regional CentrePractical Classes/Camps/Exams
AjmerCheck Here
BharatpurCheck Here
BikanerCheck Here
JaipurCheck Here
JodhpurCheck Here
KotaCheck Here
UdaipurCheck Here

यदि आपका VMOU Practical Camp 2022 से जुड़ा कोई प्रश्न है तो कमेन्ट करके जरूर बताएं। हमारी टीम के द्वारा जल्द ही आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

FAQs

VMOU Kota Practical Classes कब शुरू होगी?

छात्र VMOU Kota Practical Classes शुरू होने की डेट के बारे में जानने के लिए आर्टिकल में दिए डायरेक्ट लिंक से जान सकते है।

VMOU के प्रैक्टिकल कैम्प के बारे में कैसे जानें?

छात्र वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से सभी कोर्सेज के प्रैक्टिकल कैम्प और एग्जाम के बारे में जान सकते है।

😍 पसंद आया? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

हर अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करें