Pre BSTC Exam 2021 की तैयारी कैसे करें, D.El.Ed Entrance Exam Study Tips

(BSTC) D.El.Ed Entrance Exam 2021 Preparation Tips | Pre BSTC Exam Tips | बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा की तैयारी

अगर आप राजस्थान बीएसटीसी 2021 प्रवेश परीक्षा को देने जा रहे हैं तो आप यह जरूर जानना चाहेंगे कि Pre BSTC Exam की तैयारी कैसे करें? इस आर्टिकल में हमने आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स को साझा किया है जिनके द्वारा आपको बीएसटीसी एंट्रेंस एग्जाम 2021 की तैयारी करने में हेल्प मिलेगी।

Pre BSTC Exam 2021 की तैयारी कैसे करें | BSTC Entrance Exam Preparation Tips in Hindi

Pre BSTC Exam 2021 की तैयारी कैसे करें, BSTC Entrance Exam Preparation Tips

1. Syllabus को समझें

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पूर्व उसके सिलेबस के बारे में पूरी तरह से जानना जरूरी है.

Pre BSTC Exam 2021 का सिलेबस इस प्रकार है:

SubjectQuestionsMarks
Mental Ability50150
Teaching Attitude & Aptitude Test50150
General Awareness (GK)50150
Language: English, Hindi / Sanskrit20 (Eng.), 30 (Hindi/Sanskrit)150

सिलेबस को अच्छी तरह से समझ लेने के बाद आपको यह जानना है कि कौन से टॉपिक्स को आपको ज्यादा पढ़ना है और किन टॉपिक्स को आप कम तवज्जो दे सकते हैं.

सामान्यत: बात की जाए तो मानसिक क्षमता और शिक्षण अभिव्यक्ति दो ऐसे विषय हैं जिनमें सबसे ज्यादा नंबर आने की संभावना रहती है क्योंकि शिक्षण अभिव्यक्ति तो सरल ही होता है और मानसिक क्षमता के सभी टॉपिक्स को अच्छी तरह से समझ लेने के बाद इससे जुड़ा कोई भी प्रश्न कठिन नहीं लगेगा।

सामान्य ज्ञान और भाषाई विषयों में सबसे ज्यादा नंबर कटते हैं तो आपको अपनी बीएसटीसी 2020 की प्रवेश परीक्षा की तैयारी में सबसे ज्यादा ध्यान इन्हीं सब्जेक्ट पर देना है.

2. अच्छी बुक्स का चयन करें

यह बात लगभग हर विद्यार्थी के मन में होगी कि बीएसटीसी 20211 की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अच्छी किताब यानि बुक्स कौन सी है? और इसके बारे में जानना भी बेहद जरूरी है क्योंकि यह परीक्षा तैयारी का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है।

हम किसी भी किताब को बीएसटीसी 2021 एंट्रेंस एग्जाम के लिए perfect book नहीं कहेंगे लेकिन हम यहाँ कुछ किताबों के लिंक दे रहे है जिन्हें students सबसे ज्यादा पसंद करते है और आप भी BSTC की तैयारी के लिए ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी और हिंदी व्याकरण की तैयारी के लिए कोई स्पेशल बुक भी खरीद सकते हैं लेकिन ऐसा करने पर आपका सिलेबस काफी लंबा हो जाएगा जिसे एक निश्चित समय में कवर करना काफी मुश्किल काम बन जाएगा।

ध्यान दें कि बीएसटीसी के ऑफिशियल द्वारा परीक्षा तैयारी हेतु कोई भी किताब प्रकाशित नहीं की जाती है. वे लोग सिर्फ परीक्षा में आने वाले टॉपिक्स को प्रोवाइड करते हैं और उसके आधार पर सभी बुक पब्लिकेशन हाउस अलग-अलग किताबों को प्रकाशित करते हैं।

3. नियमित पढ़ाई करें

किसी भी काम में सफल होने के लिए उसे नियमित रूप से करना पड़ता है। यही बात बीएसटीसी की प्रवेश परीक्षा को crack करने के लिए लागू होती है.

लगभग सभी विद्यार्थी 12वीं तक सिर्फ स्कूल पाठ्यक्रम को पढ़ते हैं तो उनके पास सिर्फ स्कूल यानि कक्षा में पढ़ाई जाने वाली चीजों की जानकारी होती है। ऐसे में बीएसटीसी जैसे किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए उन्हें अपने पाठ्यक्रम से हटकर कई अलग चीजें अलग चीजें पढ़नी पड़ती है। इन अलग चीजों यानि टॉपिक्स के बारे में जानने के लिए नियमित टाइम टेबल के साथ पढ़ना जरूरी है.

इसके लिए निम्न बातों को ध्यान में रखें:

  • एक निश्चित टाइम टेबल से पढ़ें
  • पढ़ने के साथ-साथ मॉडल पेपर भी हल करें
  • revision की अहमियत को न भूलें
  • कुछ समझ न आने पर उसका ऑनलाइन या किसी विषय विशेषज्ञ से समाधान ढूंढें

4. बीएसटीसी ऑनलाइन कक्षाएं

कई सारी कोचिंग है जो बीएसटीसी की तैयारी करवाती है लेकिन बीएसटीसी कोई बड़ा एग्जाम नहीं है जिसकी तैयारी करने के लिए आपको किसी coaching को ज्वाइन करने की आवश्यकता पड़े।

आप घर बैठे बीएसटीसी की ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से फ्री में बीएसटीसी के सभी टॉपिक्स को पढ़ पढ़ सकते हैं.

किसी भी एग्जाम की ऑनलाइन तैयारी करने के लिए यूट्यूब एक बहुत अच्छी जगह है और बीएसटीसी के लिए भी यूट्यूब पर बहुत सारी पाठ्य सामग्री उपलब्ध है.

अगर आप बीएसटीसी की तैयारी करने के लिए कोई paid course खरीदना चाहते हैं तो उत्कर्ष क्लासेज, जोधपुर का ऑनलाइन बीएसटीसी की तैयारी करने का कोर्स एक बहुत अच्छा विकल्प है जो बीएसटीसी 2021 के संपूर्ण पाठ्यक्रम को बहुत कम कीमत में प्रोवाइड कर रहा है.

अगर आप घर बैठे तैयारी कर रहे है तो हम recommend करते है कि आप ऑनलाइन बुक्स खरीदें और पढ़ें।

अगर आपका bstc से जुड़ा कोई अन्य प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछें।

😍 अच्छा लगा? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

“Pre BSTC Exam 2021 की तैयारी कैसे करें, D.El.Ed Entrance Exam Study Tips” पर 16 विचार

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *