VMOU Result Kaise Dekhe – ऐसे देखें कोटा ओपन यूनिवर्सिटी परिणाम

इस आर्टिकल में हमने बताया है कि आप vmou result kaise dekhe या कोटा ओपन का रिजल्ट कैसे चेक करें? इसे पढ़ने के बाद आपके मन में how to check vmou result का प्रश्न नहीं रहेगा क्योंकि हमने यहाँ इस बारे में step-by-step complete information दी है।

जिन अभ्यर्थियों ने कोटा ओपन यूनिवर्सिटी की परीक्षा दी है, वो यहाँ दिए method यानि तरीके से vmou की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं या देख सकते है।

VMOU Result Kaise Dekhe

vmou result kaise dekhe

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा UG, PG, Diploma & Certificate level के कई courses करवाए जाते है। इनमें BA, BSC, BCOM, BCA, BLIS, MA, MSC, MCOM, MCA, DLIS, B.Ed समेत कई course आते है। यूनिवर्सिटी द्वारा इन सभी courses के लिए साल में दो बार admission लिए जाते है और दो बार ही परीक्षाएं आयोजित की जाती है।

ये परीक्षाएं हर साल दिसम्बर और जून माह में होती है। इन सभी courses के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा साल भर अलग-अलग समय पर विभिन्न courses के result को announce किया जाता है। यह सभी results यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट vmou.ac.in पर जारी किए जाते है।

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी का परीक्षा परिणाम कैसे देखें, इसकी पूरी जानकारी नीचे दी है और इसे पढ़कर आप किसी भी कोर्स या प्रोग्राम के लिए रिजल्ट देख सकते है। VMOU Kota का रिजल्ट देखने के लिए students को सिर्फ scholar number की जरूरत होती है।

How to check VMOU Result 2020-21

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा इसके सभी courses का रिजल्ट online जारी किया जाता है। University के प्रत्येक कोर्स के रिजल्ट यानि परिणाम को official website vmou.ac.in के माध्यम से देखा जा सकता है।

Students नीचे दिए गए स्टेप्स को अपनाकर वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा के अपने कोर्स का परिणाम देख सकते है।

Step 1: सबसे पहले यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट vmou.ac.in पर जाएँ और दायीं ओर सबसे ऊपर रिजल्ट सेक्शन पर क्लिक करें। इसके बाद दिया गया पेज ओपन होता है।

vmou ka result

Step 2: इसमें “Click Here for Detailed Results” पर क्लिक करें। अगर आप MET Result देखना चाहते है तो इसी पेज पर दिए ऊपर के ऑप्शन में जाएँ अन्यथा आगे बढ़ें।

Step 3: अब जो नया पेज ओपन होता है, उसमें Scholar Number दर्ज करें और Search Programme पर क्लिक करें। इसके बाद Programme में अपना कोर्स सलेक्ट करें जैसे बीए 1st ईयर, बीएससी फाइनल ईयर etc. इसके बाद Submit बटन पर क्लिक कर दें.

how to check kota open university result

Step 4: अगर आपने सही डिटेल्स डाली है तो अगले पेज पर आपका कोटा ओपन यूनिवर्सिटी का रिजल्ट खुल जायेगा जैसे आप नीचे इमेज में देख सकते है।

vmou kota result checking process

VMOU Kota के रिजल्ट में निम्न Details दी हुई होती है:

  • Result Declaration Date
  • Student details (Scholar Number, Father’s Name, Regional Centre, programme name)
  • Course Code
  • Makrs Obtained
  • Paper type (TE = Theory, P = Practical)
  • Remarks
  • Status (PM = Promoted, NC = Not Clear & P = Pass)
  • Overall Result.

अगर आप vmou द्वारा जारी किये गए अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है या आपको लगता है कि मेरे किसी विषय से ज्यादा नंबर आ सकते है तो आप यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से माध्यम से retotaling के apply कर सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए यह पढ़ें: VMOU Revaluation Form 2021

NOTE: Vardhman Mahaveer Open University द्वारा पूरे साल भर रिजल्ट जारी किए जाते है। अगर आपको result सेक्शन में अपना रिजल्ट नहीं मिलता है या कोर्स नहीं मिलता है तो आप इस पेज को देखते रहें। इसमें यूनिवर्सिटी द्वारा जिन courses का Term End Result Declare कर दिया जाता है, उसकी जानकारी उपलब्ध है।

अगर आपको वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी के किसी भी कोर्स के लिए परिणाम / रिजल्ट देखने में कोई परेशानी आ रही है या इससे जुड़ा अन्य कोई सवाल है तो आप comments box के माध्यम से हमें अपनी query बता सकते है।

😍 अच्छा लगा? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *