Skip to content

Rajasthan University BA 1st Year Syllabus 2022

Rajasthan University BA 1st Year Syllabus 2022 को पब्लिश कर दिया गया है। यह Uniraj BA Part 1 Syllabus छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने और बेहतर अंक प्राप्त करने में मददगार साबित होगा। विद्यार्थी राजस्थान यूनिवर्सिटी वेबसाइट से बीए फर्स्ट ईयर सिलेबस 2022 डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए सीधे लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

राजस्थान विश्वविद्यालय या इससे जुड़े कॉलेजों से कला क्षेत्र में स्नातक करने वाले विद्यार्थी इस पेज से Uniraj BA 1st Year Syllabus 2022-23 को डाउनलोड कर सकते है। यूनिवर्सिटी द्वारा सिलेबस को पास कोर्स एवं ऑनर्स, दोनों कोर्सेज के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। स्टूडेंट्स को सत्र 2022-23 में इसी सिलेबस के आधार पर पढ़ाया जायेगा एवं आगामी परीक्षा में यही सिलेबस से प्रश्न आएंगे।

इंग्लिश मीडीयम के अलावा हिंदी माध्यम के विद्यार्थी BA 1st Year Syllabus 2022 Rajasthan University in Hindi डाउनलोड कर सकते है। सिलेबस को यूनिवर्सिटी की वेबसाईट पर पीडीएफ़ फॉर्मैट में अपलोड कर दिया गया है जिसका लिंक आगे सभी विद्यार्थियों के लिए नीचे दिया गया है।

Rajasthan University BA 1st Year Syllabus 2022-23

rajasthan university ba 1st year syllabus 2022

राजस्थान यूनिवर्सिटी एवं इससे एफिलिएटेड कॉलेजों में हर साल हजारो विद्यार्थी बीए फर्स्ट ईयर कोर्स में एडमिशन लेते है. एडमिशन लेने के बाद विद्यार्थियों के मन में यह आता है कि राजस्थान यूनिवर्सिटी बीए फर्स्ट ईयर सिलेबस / पाठ्यक्रम क्या है क्योंकि यूनिवर्सिटी द्वारा इसी सिलेबस के आधार पर परीक्षाएं आयोजित करवाई जाती है एवं सालभर जो पढ़ाया जाता है, वो भी सिलेबस के अंतर्गत होता है.

Rajasthan University BA 1st Year Syllabus 2022 को परीक्षा विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है. सिलेबस को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है. सभी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा के दृष्टिकोण से important topics को समझने एवं exam pattern को जानने के लिए सिलेबस बहुत जरूरी है।

बीए पास कोर्स के विद्यार्थियों को सभी अनिवार्य एवं ऑप्शनल सब्जेक्ट्स में न्यूनतम 36% अंक लाने जरूरी है। साथ ही यदि कोई प्रायोगिक विषय है तो उसे भी तय मापदंडों के अनुसार पास करना जरूरी है। यूनिवर्सिटी द्वारा इस कोर्स की परीक्षाएं यहाँ दिए गए सिलेबस के आधार पर होगी।

बीए फर्स्ट ईयर ऑनर्स कोर्स के स्टूडेंट्स को प्रत्येक परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए, प्रत्येक सहायक विषयों में न्यूनतम 36 प्रतिशत और ऑनर्स विषयों में 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। इसके अलावा जहां कहीं भी निर्धारित हो, विद्यार्थी को प्रायोगिक परीक्षा में अलग से उत्तीर्ण होना जरूरी है।

Rajasthan University BA Part 1 Syllabus – Details

UniversityRajasthan University
Academic Session2022-23
CourseBachelor of Arts (B.A.)
YearFirst Year
CategoryExamination Syllabus
StatusReleased
FormatPDF
Download Linkavailable below
Official Websitewww.uniraj.ac.in

How to Check Uniraj BA 1st Year Syllabus 2022

जो विद्यार्थी राजस्थान यूनिवर्सिटी या इससे जुड़े किसी भी कॉलेज से बीये फर्स्ट कोर्स को कर रहे है, वे नीचे दिए स्टेप्स से राजस्थान यूनिवर्सिटी की वेबसाईट पर अपनी परीक्षा के लिए सिलेबस को डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा स्टूडेंट्स के लिए सिलेबस को डाउनलोड करने का सीधा लिंक भी आगे उपलब्ध कराया गया है।

  • राजस्थान यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • इसके बाद student corner में syllabus के लिंक पर क्लिक करें
  • यहाँ पर UG & PG OF (ANNUAL /SEMESTER SCHEME) FOR SESSION 2022-23 के ऑप्शन को ओपन करें
  • फिर UG Annual/Semester Syllabus में Faculty of Arts & Social Science के अंदर B.A Pass Course Part-I सिलेबस के लिंक को खोलें एवं अगले पेज पर सिलेबस पीडीएफ़ में डाउनलोड हो जाएगा।

नोट: जो विद्यार्थी यूनिवर्सिटी से B.A Pass Course Part-I की बजाय B.A Hons Part-I कोर्स कर रहे है, Uniraj B.A Hons Part-I Syllabus के ऑप्शन से सिलेबस पीडीएफ़ को डाउनलोड करें।

Uniraj BA 1st Year Syllabus 2022 pdf Download

Bachelor of Arts (B.A.)Syllabus Link
B.A. Pass Course Part 1Download Here
B.A. Hons. Part 1Download Here
BA Part 1 Privateavailable soon

FAQs

Uniraj BA 1st Year Syllabus 2022 को कब जारी किया जाएगा?

उनिराज बीए फर्स्ट ईयर सिलेबस 2022-23 को यूनिवर्सिटी द्वारा जारी कर दिया गया है।

Rajasthan University BA Part 1 syllabus किस फॉर्मैट में रिलीज होगा?

स्टूडेंट्स के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा BA Part 1 syllabus को पीडीएफ़ फॉर्मेट में रिलीज किया गया है।

😍 पसंद आया? यहाँ 👇 क्लिक कर शेयर जरूर करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

हर अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करें